A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी पटवारी बनने चली हिमाचल प्रदेश की 5 प्रतिशत आबादी, परीक्षा के लिए बनवाए गए 1193 केंद्र

पटवारी बनने चली हिमाचल प्रदेश की 5 प्रतिशत आबादी, परीक्षा के लिए बनवाए गए 1193 केंद्र

परीक्षा के लिए जिला उपायुक्तों ने परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध कर दिए हैं।

Himachal Pradesh Patwari, HP Patwari Exam, HP Patwari Exam Time, Himachal Pradesh Population- India TV Hindi पटवारी बनने चली हिमाचल प्रदेश की 5 प्रतिशत आबादी, परीक्षा के लिए बनवाए गए 1193 केंद्र | PTI Representational

शिमला: हिमाचल प्रदेश में पटवारी के 1194 पदों को भरने के लिए रविवार को लिखित परीक्षा होने जा रही है। यह परीक्षा सुबह 11 से 12.30 बजे तक परीक्षा करवाई जाएगी। वैसे तो यह भी किसी आम सरकारी परीक्षा की तरह ही है, जहां थोड़े से पदों पर अपना दावा ठोकने के लिए लाखों अभ्यर्थी जोर-आजमाईश करते हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश में हो रही यह परीक्षा खास है। दरअसल, हिमाचल प्रदेश के लगभग 5 प्रतिशत निवासी इस परीक्षा में बैठने जा रहे हैं।

दरअसल, 2011 की जनगणना के मुताबिक हिमाचल प्रदेश की कुल जनसंख्या 68 लाख से कुछ ही ज्यादा थी। पटवारी की इस परीक्षा के लिए 3 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। ऐसे में देखा जाए तो हिमाचल प्रदेश के लगभग 5 प्रतिशत निवासी इस परीक्षा में बैठने जा रहे हैं। परीक्षा के लिए जिला उपायुक्तों ने परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध कर दिए हैं। आपको बता दें कि लाहौल-स्पीति को छोड़कर अन्य सभी 11 जिलों में पटवारियों के पदों को भरा जाना है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य सरकार मोहाल के 932 और सेटलमेंट में 262 पटवारी पद भरेगी। बताया जा रहा है कि पुलिस भर्ती परीक्षा से सीख लेते हुए सरकार ने पटवारियों की परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए हैं। इन पदों की परीक्षा के लिए जिला स्तर पर आवेदन मांगे गए हैं। आज आयोजित की जा रही पटवारी पद की इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। बगैर एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

Latest Education News