A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी India Post Recruitment: पोस्ट ऑफिस में बिना एग्जाम-इंटरव्यू के 6538 पदों पर भर्ती, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

India Post Recruitment: पोस्ट ऑफिस में बिना एग्जाम-इंटरव्यू के 6538 पदों पर भर्ती, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका सामने आया है दरअसल भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं।

<p>indian post recruitment 2020 apply here</p>- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO indian post recruitment 2020 apply here

Post Office Recruitment 2020:  सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका सामने आया है दरअसल भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं। इस भर्ती के तहत मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल, राजस्थान पोस्टल सर्किल और जम्मू-कश्मीर पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के कुल 6538 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जो उम्मीदवार इस नौकरी के लिए योग्य और इच्छुक हैं वे फटाफट आवेदन कर लें।

किन राज्यों के पोस्टल सर्किल में निकली वैकेंसी

मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल में पदों की संख्या- 2,834

राजस्थान पोस्टल सर्किल में पदों की संख्या- 3,262

जम्मू-कश्मीर पोस्टल सर्किल में पदों की संख्या- 442

ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के कुल पदों की संख्या- 6,538

बता दें कि डाक विभाग के मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 2,834 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 14 जुलाई 2020 है. जबकि राजस्थान पोस्टल सर्किल में GDS के 3,262 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 21 जुलाई 2020 है. वहीं, जम्मू-कश्मीर पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 05 अगस्त 2020 निर्धारित है.

शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है.

आयु सीमा

ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए. वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ऐसे होगा चयन

मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल, राजस्थान पोस्टल सर्किल और जम्मू-कश्मीर पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा. ऑनलाइन आवेदन के बाद उम्मीदवारों का चयन 10वीं में प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के जरिए किया जाएगा.

Latest Education News