A
Hindi News मध्य-प्रदेश सांसद का टिकट काटकर पार्षद को बना दिया उम्मीदवार, जानें क्या है बीजेपी की रणनीति?

सांसद का टिकट काटकर पार्षद को बना दिया उम्मीदवार, जानें क्या है बीजेपी की रणनीति?

बीजेपी ने मौजूदा सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर एक पार्षद को अपना उम्मीदवार बना दिया। नगर निगम पार्षद भारती पारधी बीजेपी के टिकट पर बालाघाट से चुनावी मैदान में हैं।

भारती पारधी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA भारती पारधी

भोपालः बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने बुधवार को मध्य प्रदेश की जिन पांच सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा उनमें सबसे चौंकाना वाला नाम बालाघाट संसदीय सीट से सामने आया। यहां से बीजेपी ने मौजूदा सांसद ढाल सिंह बिसेन का टिकट काटकर एक पार्षद को अपना उम्मीदवार बना दिया। नगर निगम पार्षद भारती पारधी बीजेपी के टिकट पर बालाघाट से चुनावी मैदान में हैं। 
 

बीजेपी का गढ़ है बालाघाट

बालाघाट लोकसभा सीट पर बीजेपी का कई वर्षों से वचस्व रहा है। पिछले छह संसदीय चुनाव यानी 30 साल से बीजेपी यहां से लगातार जीत रही है। बीजेपी के पूर्व सांसद गौरी शंकर बिसेन का यह गढ़ रहा है। वह यहां से 1998 और 2004 में यहां से सांसद रहे। इसके बाद ढाल सिंह बिसेन यहां से सांसद बने। बीजेपी ने इस बार पंवार समाज की भारती को टिकट दिया है।

भारती पारधी को क्यों मिला टिकट

भारती पारथी बालाघाट में वार्ड 22 की पार्षद हैं। इस सीट से बीजेपी ने पहली बार किसी महिला को टिकट दिया है। भारती पारथी पंवार समुदाय से आती हैं। इस समाज की यहां पर अच्छी आबादी है। भारती लंबे समय से बीजेपी से जुड़ी हुई हैं। वह एक बार बीजेपी प्रदेश संगठन में उपाध्यक्ष, दो बार महामंत्री और महिला मोर्चा में राष्ट्रीय और प्रदेश कार्य समिति की सदस्य रह चुकी हैं। वह 1999-2000 में पहली बार जिला पंचायत सदस्य चुनी गई थी। वह इलाके में काफी एक्टिव रहती हैं। उनके ससुर स्व. भोलाराम पारथी सांसद रह चुके हैं। भारती केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल की समर्थक मानी जाती हैं।

बीजेपी ने 14 नए चेहरों को दिया मौका

बता दें कि बीजेपी ने दो मार्च को राज्य की 29 में से 24 सीट के लिए अपनी पहली सूची घोषित की थी, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम शामिल था। बुधवार को शेष सीटों के भी उम्मीदवार घोषित कर दिए गए। पिछली बार राज्य की 29 में से 28 सीट (छिंदवाड़ा छोड़कर) जीतने वाली भाजपा ने 14 नये उम्मीदवारों को टिकट दिया है। जिन सीट पर नये उम्मीदवार उतारे गए हैं वे मुरैना, ग्वालियर, सागर, भोपाल, दमोह, सीधी, जबलपुर, होशंगाबाद, रतलाम, विदिशा, गुना, बालाघाट, छिंदवाड़ा और धार हैं।