A
Hindi News मध्य-प्रदेश BJP का हाईटेक ऑफिस अब भोपाल में भी, 11 मंजिल की बिल्डिंग में हजारों लोगों के बैठने का इंतजाम, जानें सभी खासियतें

BJP का हाईटेक ऑफिस अब भोपाल में भी, 11 मंजिल की बिल्डिंग में हजारों लोगों के बैठने का इंतजाम, जानें सभी खासियतें

मध्यप्रदेश में बीजेपी का हाईटेक ऑफिस बन रहा है। ये 11 मंजिल की बिल्डिंग होगी। साथ ही इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी। इसका भूमि पूजन आज सीएम शिवराज व बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के हाथों संपन्न हुआ।

भोपाल में बनेगा BJP का...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV भोपाल में बनेगा BJP का हाईटेक ऑफिस

भोपाल: मध्य प्रदेश में बीजेपी अपना एक हाईटेक ऑफिस बनाने जा रहा है। इस हाईटेक ऑफिस के लिए भाजपा ने आज भूमि पूजन भी किया है। ये पूजा भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम शिवराज चौहान ने संपन्न की। भूमि पूजन के दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल समेत सरकार के तमाम मंत्री मौजूद रहे। वैदिक मंत्रों के उच्चारण और विधि विधान के साथ बीजेपी ऑफिस भूमि पूजन किया गया। बता दें कि भाजपा का कार्यालय काफी पुराना हो चुका था, जिसे तोड़कर अब नया बनाया जाएगा। 18 सालों से मध्य प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा ने राजधानी भोपाल में  11 मंजिला हाईराइज और हाईटेक प्रदेश कार्यालय का आज भूमि पूजन किया।

जानें क्या होगा इस ऑफिस में खास

भूमि पूजन के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अपनी पत्नी मल्लिका के साथ मौजूद रहे। आधे घंटे चले पूजन कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह और प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा पत्नी स्तुति मिश्रा के साथ पूजा अर्चना करते नजर आए। दरअसल, पुराना भाजपा कार्यालय 1991 में बनाया गया था, ऐसे में भाजपा के बढ़ते संगठन और भविष्य की आवश्यकताओं के मुताबिक नए हाईटेक भाजपा कार्यालय का खाका तैयार किया गया। भाजपा का यह नया कार्यालय ग्रीन एनर्जी कंसल्ट पर तैयार किया जा रहा है जिसमें नेचुरल लाइट से ही बिल्डिंग का अधिकतर हिस्सा रोशन रहेगा जिसके चलते बिजली की खपत कम होगी। यह पूरा कार्यालय वास्तु शास्त्र के आधार पर तैयार किया गया है तकरीबन 65000 वर्ग फीट भूमि पर यह दफ्तर पुराना दफ्तर तोड़कर बनाया जा रहा है।

11 मंजिला होगा कार्यालय

यह नया भाजपा कार्यालय 11 मंजिला होगा, जिसमें तमाम विभागों के लिए अलग-अलग रूम बनाए गए हैं। हजार लोगों से ज्यादा बैठने के लिए विशेष रूप से ऑडिटोरियम बनाया गया है। 400 गाड़ियों के लिए अत्याधुनिक पार्किंग भी बनाई जा रही है। सोलर एनर्जी पर जोर देते हुए बिल्डिंग के छत ऊपर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, जिसके चलते नेचुरल लाइट के साथ-साथ सोलर पावर का इस्तेमाल से भी ऊर्जा बताई जाएगी। वहीं, जल संरक्षण की दिशा में भी काम करते हुए भाजपा अपने कार्यालय में 4 एसटीपी सिस्टम लगाने जा रही है जिससे गंदे पानी का शुद्धिकरण होता जाएगा। वही अंडर ग्राउंड बनाए जा रहे 4 पिट के जरिए बारिश के पानी का उपयोग वाटर हार्वेस्टिंग के जरिए किया जाएगा।

भाजपा के कार्यालय में जो अलग-अलग पार्टीशन किए गए हैं, उन्हें अलग-अलग नाम भी दिए गए हैं। समर्पण परिसर में भाजपा के पदाधिकारियों के लिए जगह दी जाएगी तो संकल्प परिसर में कार्यालय संबंधित कामों के लिए जगह है। वहीं, सहयोग परिसर कर्मचारियों के लिए बनाया जा रहा है।

कुशाभाऊ ठाकरे ने पुराने भाजपा कार्यालय की थी परिकल्पना

जानकारी दे दें कि 1991 में पुराने बने भाजपा कार्यालय की परिकल्पना मध्यपदेश में भाजपा के प्रति पुरुष कहे जाने वाले कुशाभाऊ ठाकरे ने की थी। इसके निर्माण में कुशाभाऊ ठाकरे राजमाता सिंधिया और प्यारेलाल खंडेलवाल की अहम भूमिका रही थी। वहीं, इसका उद्घाटन खुद लालकृष्ण आडवाणी ने किया था। बताया गया कि तब 3 सालों में बनकर तैयार हुए इस भाजपा कार्यालय की कीमत 3 करोड़ थी।

कांग्रेस ने उठाई आपत्ति

हालांकि, एक हाईटेक बनने जा रहे दफ्तर पर कांग्रेस ने आपत्ति भी उठाई है। इंडिया टीवी से बात करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा, भाजपा इस दफ्तर को बनाने के लिए आ रहा 100 करोड़ का खर्च उन बेरोजगारों की फीस से लिया जा रहा है जो विभिन्न परीक्षाओं के लिए सरकार को देते हैं।