A
Hindi News मध्य-प्रदेश '...तो मदरसे पर चलेगा बुलडोजर', मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

'...तो मदरसे पर चलेगा बुलडोजर', मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

मदरसों पर बीजेपी के इस स्टैंड के बाद मदरसा संचालकों का कहना है कि एक वर्ग को निशाना बनाया जा रहा है।

Madrassa, madrasa, illegal madrassa, madrassa Madhya Pradesh- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा।

भोपाल: मध्य प्रदेश में कुछ महीने बाद होने जा रहे विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि मदरसों में कट्टरता और अतिवाद को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि ऐसे मदरसों का रिव्यू किया जाएगा। वहीं, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वी. डी. शर्मा ने कहा है कि अगर मदरसे अवैध पाए जाते हैं तो उन पर बुलडोजर चलाया जाएगा। मदरसों पर बीजेपी के इस स्टैंड के बाद मदरसा संचालकों का कहना है कि एक वर्ग को निशाना बनाया जा रहा है। वहीं, कांग्रेस ने सरकार के कदम को संविधान विरोधी करार दिया है।

सीएम शिवराज ने लिया कड़ा फैसला
बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मदरसों को लेकर कड़ा फैसला लिया है। कानून व्यवस्था को लेकर ली गई बैठक में शिवराज ने कट्टरता का पाठ पढ़ाने वाले मदरसों की जांच कर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। शिवराज ने एक ट्वीट में लिखा, ‘मध्य प्रदेश में अवैध मदरसे, संस्थान; जहां कट्टरता का पाठ पढ़ाया जा रहा है, उसका रिव्यू किया जायेगा। कट्टरता और अतिवाद बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।’ शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उन्होंने इस बारे में अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं।


‘मदरसे में लगने चाहिए CCYTV कैमरे’
बता दें कि मध्य प्रदेश में लंबे समय से मध्य प्रदेश में अवैध मदरसे चलने की खबर आती रही है। 3 अगस्त 2022 को इंडिया टीवी से बातचीत के दौरान धर्म और संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने भी फर्जी मदरसों को बंद करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए थे। वहीं, 15 अप्रैल 2022 को कट्टरवादी हिंदू विधायक रामेश्वर शर्मा ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा था कि मदरसों में क्या पढ़ाया जाता है, यह दुनिया का हर देश जानता है, इसीलिए हर मदरसे CCTV कैमरा लगाया जाना चाहिए।

मदरसा संचालकों में दिख रही नाराजगी
भोपाल के मदरसा संचालक मुख्यमंत्री के अवैध मदरसों को लेकर दिए गए इस बयान का समर्थन तो कर रहे हैं, लेकिन उनकी नाराजगी भी साफ झलक रही है। उनका कहना है कि जहां गलत हो रहा है वहां रिव्यू नहीं कर रहे हैं, बल्कि एक कम्युनिटी को निशाना बनाया जा रहा है। वहीं, कांग्रेस के प्रदेश मीडिया प्रभारी केके मिश्रा ने सरकार के फैसले को सांप्रदायिक बताते हुए संविधान विरोधी और दंगा कराने की मानसिकता वाला बताया।

‘अवैध मदरसों पर बुलडोजर चलना चाहिए’
वहीं, इस मुद्दे पर बोलते हुए प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वी. डी. शर्मा ने कहा कि अवैध मदरसों पर बुलडोजर जरूर चलना चाहिए। उन्होंने सरकार के फैसले की तारीफ करते हुए कहा, ‘यह सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय है। सिर्फ मदरसों का नहीं, हर संस्थान का रिव्यू होना चाहिए। सरकार का यह निर्णय सबके हित में है। यह पता लगाने के लिए कि मदरसों में किस तरह की शिक्षा दी जा रही है, उसकी समीक्षा होनी चाहिए। अवैध मदरसों पर बुलडोजर चलना चाहिए, और सिर्फ मदरसे ही नहीं, अवैध कुछ भी होगा तो उस पर बुलडोजर चलना चाहिए।’