A
Hindi News मध्य-प्रदेश शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को दी बड़ी रियायत

शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को दी बड़ी रियायत

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जिन्हें माह अप्रैल में 100 रुपये का बिल आया था, लेकिन माह मई, जून एवं जुलाई में 100 से 400 रुपये के बीच का बिल आया है तो मात्र 100 रुपये ही बिल का भुगतान करना होगा।

Electricity- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

भोपाल. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमजोर वर्ग के उपभोक्ताओं को बड़ी रियायत देने का ऐलान किया है। जिन उपभोक्ताओं का अप्रैल माह में बिजली बिल सौ रुपये आया है, उन्हें आगामी तीन माह तक 100 रुपये का बिल आने पर 50 रुपये की दर से भुगतान करना होगा। वहीं, 100 से 400 रुपये तक का बिल आने वालों को भी राहत देने का ऐलान किया गया है।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री चौहान ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुछ उपभोक्ताओं से बातचीत की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मार्च 2020 के ऐसे उपभोक्ता जो संबल योजना में शामिल हैं, जिनके बिल अप्रैल माह में 100 रुपये तक आए हैं, उन उपभोक्ताओं को आगामी तीन माह में 100 रुपये तक बिल आने पर 50 रुपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस व्यवस्था के अंतर्गत लगभग 30 लाख 68 हजार उपभोक्ता लाभान्वित होंगे तथा लगभग 46 करोड़ रुपये का लाभ उपभोक्ताओं को मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जिन्हें माह अप्रैल में 100 रुपये का बिल आया था, लेकिन माह मई, जून एवं जुलाई में 100 से 400 रुपये के बीच का बिल आया है तो मात्र 100 रुपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस तरह लगभग 56 लाख उपभोक्ताओं को लगभग 255 करोड़ रुपये की राहत उपलब्ध कराई जाएगी।

चौहान द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए दी गई रियायत के अनुसार, ऐसे उपभोक्ता जिनका बिल अप्रैल माह में 100 से 400 रुपये के बीच का आया था तथा माह मई, जून एवं जुलाई में 400 रुपये से अधिक का आता है, तो ऐसे उपभोक्ता को बिल की आधी राशि का भुगतान करना होगा। शेष राशि के भुगतान के संबंध में बिलों की जांच करने के बाद आगामी निर्णय लिया जाएगा। इसमें भी लगभग 183 करोड़ रुपये का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार प्रदेश में कृषि कार्य के लिए 10 घंटे एवं घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रही है।