A
Hindi News मध्य-प्रदेश जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाने का पूरा परिणाम आने में थोड़ा समय लगेगा: भाजपा महासचिव

जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाने का पूरा परिणाम आने में थोड़ा समय लगेगा: भाजपा महासचिव

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, "सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को प्रभावहीन बनाया है और वह वहां राष्ट्रवाद की लहर लाई है। मुझे लगता है कि इसका परिणाम आने में थोड़ा समय जरूर लगेगा क्योंकि यह (कश्मीर समस्या) 70 साल का नासूर है। इसे ठीक करने में समय लगेगा ही।"

Kailash Vijayvargiya- India TV Hindi Image Source : PTI Kailash Vijayvargiya

इंदौर (मध्यप्रदेश): भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाए जाने के बाद इस सरहदी प्रदेश में "राष्ट्रवाद की लहर" पैदा हुई है, लेकिन केंद्र सरकार के इस बड़े कदम का पूरा परिणाम आने में थोड़ा समय लगेगा क्योंकि कश्मीर समस्या दशकों पुरानी है। विजयवर्गीय ने यहां संवाददाताओं से कहा,"सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को प्रभावहीन बनाया है और वह वहां राष्ट्रवाद की लहर लाई है। मुझे लगता है कि इसका परिणाम आने में थोड़ा समय जरूर लगेगा क्योंकि यह (कश्मीर समस्या) 70 साल का नासूर है। इसे ठीक करने में समय लगेगा ही।"

उन्होंने दावा किया कि अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में युवा पथराव करने, "पाकिस्तान जिंदाबाद" कहने और भारत के इस पड़ोसी मुल्क की खुफिया एजेंसी आईएसआई के हाथों में खेलने से दूर हो गए हैं। भाजपा महासचिव ने कहा,"जम्मू कश्मीर के युवा अब राष्ट्रवाद की बात करते हैं और देश की मुख्यधारा से जुड़ना चाहते हैं।"

विजयवर्गीय अपने गृहनगर इंदौर के एक मल्टीप्लेक्स में तृतीय लिंगी ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों, अनाथ बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के साथ फिल्म "द कश्मीर फाइल्स" का विशेष शो देखने पहुंचे थे। भाजपा के स्थानीय नेताओं ने यह शो आयोजित किया था। विजयवर्गीय ने हालांकि कहा कि 1990 के दशक में कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों का पलायन "बहुत बड़ी सामाजिक त्रासदी" थी और "इस मुद्दे को राजनीति से अलग करके देखा जाना चाहिए।"

(इनपुट- एजेंसी)