A
Hindi News मध्य-प्रदेश India Tv CNX Opinion Poll: मध्य प्रदेश में क्या है जातियों का गुणा-गणित, भाजपा और कांग्रेस के साथ कौन, जानें जनता का मूड

India Tv CNX Opinion Poll: मध्य प्रदेश में क्या है जातियों का गुणा-गणित, भाजपा और कांग्रेस के साथ कौन, जानें जनता का मूड

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 17 नवंबर को वोटिंग होने वाली है। वहीं 3 दिसंबर को मतगणना होगी। इस बीच इंडिया टीवी सीएनएक्स द्वारा ओपिनियन पोल का आयोजन किया गया, जिसमें पता चला कि कौन सी जाति किस पार्टी के साथ है।

India Tv CNX Opinion Poll mp assembly election casts list who support bjp and congress - India TV Hindi Image Source : PTI मध्य प्रदेश में कौन सी जाति किसके साथ?

India Tv CNX Opinion Poll: मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान किया जाएगा। वहीं 3 दिसंबर को परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। इंडिया टीवी सीएनएक्स द्वारा मध्य प्रदेश में जनता की राय जानने के लिए ओपिनियिन पोल का आयोजन किया गया। इस दौरान अलग-अलग जातियों को लेकर जनता से सवाल किया कि आखिर किस जाति के लोग किस पार्टी के साथ है। इसपर जनता के जवाब चौंकाने वाले हैं। इस लेख में आप मध्य प्रदेश की जातियों का पूरा गुणा-गणित हम आपको समझाने वाले हैं। 

मध्य प्रदेश में भील किसके साथ
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जनता के बीच इंडिया टीवी सीएनएक्स द्वारा ओपिनियन पोल का आयोजन किया गया। इस दौरान भील किसके साथ है? इस सवाल के जवाब में पता चला कि 35 फीसदी भील आबादी भाजपा, 54 फीसदी भील आबादी कांग्रेस और 11 फीसदी भील आबादी अन्य के साथ है। 

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 35
कांग्रेस 54
अन्य 11

राजपूत वोटर किसके साथ
मध्य प्रदेश की एक और प्रभावशाली जाति है राजपूत यानी ठाकुर वोटर। राज्य की 45 विधानसभा सीटों पर राजपूत वोटरों का दबदबा है। 72 फीसदी राजपूत भाजपा, 12 फीसदी कांग्रेस और अन्य के साथ 16 फीसदी राजपूत हैं। 

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 72
कांग्रेस 12
अन्य 16

ब्राह्मण वोटर किसके साथ
यूपी की ही तरफ मध्य प्रदेश में भी ब्राह्मण वोट काफी प्रभावशाली है। अनुमान है कि मध्य प्रदेश की करीब 60 सीटों पर ब्राह्मण वोटरों का असर है। ऐसे में ओपिनियन पोल के मुताबिक 80 फीसदी ब्राह्मण भाजपा, 12 फीसदी कांग्रेस और 8 फीसदी ब्राह्मण अन्य के साथ हैं। 

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 80
कांग्रेस 12
अन्य 8

बनिया वोटर किसके साथ
बनिया वोटरों की बात करें तो 68 फीसदी बनिया वोटर भाजपा, 14 फीसदी कांग्रेस और अन्य के साथ 18 फीसदी बनिया वोटरों का साथ है।

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 68
कांग्रेस 14
अन्य 18

कुरमी वोटर किसके साथ
मध्य प्रदेश की राजनीति में रसूख रखने वाली पिछड़ी जातियों में एक जाति है कुर्मी। कुर्मी वोटरों की अगर बात करें तो 54 फीसदी कुर्मी वोटर भाजपा, 41 फीसदी कुर्मी वोटर कांग्रेस और 5 फीसदी कुर्मी वोटर अन्य के साथ हैं।

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 54
कांग्रेस 41
अन्य 5

किरार-धाकड़ किसके साथ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किरार धाकड़ इसी जाति से आते हैं। भाजपा के ओबीसी मुख्यमंत्रियों में वे अकेले हैं। किरार किस तरफ वोट करेंगे। अगर ओपिनियिन पोल की मानें तो 84 फीसदी वोटर भाजपा के साथ, 5 फीसदी वोटर कांग्रेस के साथ और अन्य के साथ 11 फीसदी वोटर हैं। 

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 84
कांग्रेस 5
अन्य 11

यादव वोटर कहां जाएंगे
यादव वोटरों की बात करें तो भाजपा के साथ 47 फीसदी, कांग्रेस के साथ 35 फीसदी और अन्य के साथ 18 फीसदी वोटर हैं।

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 47
कांग्रेस 35
अन्य 18

अन्य ओबीसी वोटर किसके साथ
अन्य ओबीसी वोटरों की अगर बात करें भाजपा के साथ 56 फीसदी, कांग्रेस के साथ 32 फीसदी और अन्य के साथ 12 फीसदी वोटर हैं। 

पार्टी  वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 56
कांग्रेस 32
अन्य 12

जाटव सतनामी (दलित) वोटर किसका देंगे साथ
जाटव सतनामी वोटरों की अगर बात करें तो भाजपा के साथ 45 फीसदी, कांग्रेस के साथ 42 फीसदी और अन्य के साथ 13 फीसदी वोटर हैं। 

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 45
कांग्रेस 42
अन्य 13

अन्य दलित किधर?
अगर अन्य दलित वोटरों की बात करें तो भाजपा के साथ 44 फीसदी, कांग्रेस के साथ 40 फीसदी और अन्य के साथ 16 फीसदी वोटर हैं।

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 44
कांग्रेस 40
अन्य 16

मुस्लिम वोटर किसके साथ
मध्य प्रदेश में करीब 40 लाख मुस्लिम आबादी है। ऐसी 25 सीटें हैं जहां मुसलमानों का वोट मायने रखता है। अगर ओपिनियन पोल की मानें तो भाजपा के साथ 2 फीसदी, कांग्रेस के साथ 87 फीसदी और अन्य के साथ 11 फीसदी मुस्लिम वोटर जाएंगे।

पार्टी वोटिंग प्रतिशत
भाजपा 2
कांग्रेस 87
अन्य 11