A
Hindi News मध्य-प्रदेश इंदौर आइफा अवॉर्ड में इंदौर आए बॉलीवुड स्टार्स को खिलाया जाए 'कड़कनाथ मुर्गा', सीएम कमलनाथ से की गई मांग

आइफा अवॉर्ड में इंदौर आए बॉलीवुड स्टार्स को खिलाया जाए 'कड़कनाथ मुर्गा', सीएम कमलनाथ से की गई मांग

मध्य प्रदेश में मार्च में आईफा अवार्ड का आयोजन करने जा रहा है। इस दौरान हो सकता है कि फिल्म स्टार्स झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का स्वाद चखते नजर आएं।

<p>Kadaknath</p>- India TV Hindi Kadaknath

मध्य प्रदेश में मार्च में आईफा अवार्ड का आयोजन करने जा रहा है। इस दौरान हो सकता है कि फिल्म स्टार्स झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का स्वाद चखते नजर आएं। दरअसल कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ के एक वैज्ञानिक ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से मांग की है कि पश्चिम मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का मांस इस कार्यक्रम में आने वाले फिल्मी सितारों को कम से कम 1 दिन परोसा जाए।

दरअसल इस बार आइफा अवॉर्ड्स मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रयासों के बाद इंदौर में 27 से 29 मार्च तक होने जा रहा है इसका पहला टिकट मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल में फिल्म स्टार सलमान खान और जैकलीन फर्नांडिस की मौजूदगी में खरीदा था। मध्यप्रदेश में आईफा अवार्ड के आयोजन के पीछे मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशा थी कि इससे मध्य प्रदेश में रोजगार बढ़ेगा और पर्यटन के क्षेत्र में भी देश विदेश का रुझान प्रदेश की तरफ होगा। 

IIFA

झाबुआ के कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक से पत्र के जरिए कमलनाथ को लिखा है कि आपने एक गांव के माध्यम से इंदौर में होने वाले आईफा अवार्ड 20 30 को प्रदेश के आदिवासियों को समर्पित किया है ऐसे में मेरा सुझाव है कि पश्चिम मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे जो की कम मात्रा में फैट एवं प्रोटीन और आयरन से भरपूर होने एवं अन्य खूबियों के कारण पूरे प्रदेश में अपनी अलग पहचान बना चुका है। साथ ही क्षेत्र का दाल पनिया यहां के प्रसिद्ध व्यंजन है। 

इसके पीछे तर्क दिया गया है कि फिल्मी सितारों के बीच परोसा जाए ताकि कड़कनाथ मुर्गे एवं दाल पनिया को वैश्विक पहचान मिल सके जिसका सीधा फायदा यहां के आदिवासियों को होगा और क्षेत्र में नए रोजगार के अवसर खुलेंगे ।

अपनी खूबियों के लिए प्रसिद्ध है कड़कनाथ 

कड़कनाथ मुर्गे में कम मात्रा में फैट एवं प्रोटीन पाया गया है वहीं इसमें आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है। अपनी इन्हीं खासियतों के चलते कड़कनाथ दुनिया भर में प्रसिद्ध हो रहा है। कड़कनाथ मुर्गा के लिए मध्यप्रदेश को पिछले साल ही जीआई टैग (भौगोलिक संकेतांक) मिला है। झाबुआ में ही प्रदेश के सबसे ज्यादा कड़कनाथ मुर्गी मिलते हैं कि जो देश और दुनिया में बेहद प्रसिद्ध है।