A
Hindi News मध्य-प्रदेश Jabalpur Fire: जनरेटर ऑन करते ही हो गया शार्ट सर्किट, लील लीं 8 जिंदगियां

Jabalpur Fire: जनरेटर ऑन करते ही हो गया शार्ट सर्किट, लील लीं 8 जिंदगियां

Jabalpur Fire: मध्य प्रदेश की संस्कारधानी कहे जाने वाली जबलपुर में सोमवार को तकरीबन 2:30 बजे एक निजी अस्पताल में शॉर्ट सर्किट के चलते आग लग गई। आग के चलते तीन मंजिला इमारपत पूरी तरह जल गई।

8 died in Jabalpur Hospital Fire incident- India TV Hindi Image Source : INDIA TV 8 died in Jabalpur Hospital Fire incident

Highlights

  • आग का गोला बना जबलपुर का निजी अस्पताल
  • 8 मरने वालों में से 5 मरीज और तीन स्टाफ थे
  • 30 से ज्यादा लोग अस्पताल में थे मौजूद

Jabalpur Fire: मध्य प्रदेश की संस्कारधानी कहे जाने वाली जबलपुर में सोमवार को तकरीबन 2:30 बजे एक निजी अस्पताल में शॉर्ट सर्किट के चलते आग लग गई। आग के चलते तीन मंजिला इमारपत पूरी तरह जल गई। बताया जा रहा है कि जैसे ही बिजली जाने के बाद जनरेटर ऑन हुआ, उसी दौरान शार्ट सर्किट हो गया और आग भड़क गई। इस हादसे में 8 लोगों की मौत की खबर है जिनमें से 5 मरीज हैं, 3 स्टाफ के लोग हैं और वहीं 5 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि हादसे के बाद कम से कम 30 से ज्यादा लोग अस्पताल में मौजूद थे।

जबलपुर के डीएम बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा 
जबलपुर के जिलाधिकारी इलैयाराजा टी के मुताबिक, जनरेटर ऑन करने के दौरान शार्ट सर्किट हुआ है। बाकी लोगों को नगर निगम और पुलिस की फायर सेफ्टी टीम ने दरवाजा तोड़कर सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। जांच कमेटी जांच करके कारणों का पता लगाएगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। डीएम ने कहा- जानकारी मिली है कि जबलपुर में विजय नगर थाना के अंतर्गत न्यू लाइव मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में आज दोपहर आग लग गई। इस आग में 8 लोगों की जलकर मौत हो गई। मरने वाले 8 लोगों में 4 मरीज हैं, तीन नर्सिंग स्टाफ और एक अटेंडेंट है। जबलपुर कलेक्टर ने बताया कि हम जांच कर रहे हैं। मृतकों के परिजनों को 4 लाख की सहायता की घोषणा कर दी गई है और घायलों को 15000 का मुआवजा दिया जाएगा। जबलपुर कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल की हम पूरी जांच करेंगे, 2021 में रजिस्टर्ड अस्पताल की पूरी तफ्तीश करेंगे।

शार्ट सर्किट बताई जा रही आग की वजह
सूत्रों के मुताबिक जबलपुर के विजय नगर स्थित न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के मेन गेट पर ही दोपहर 2:30 बजे बिजली जाने के दौरान जनरेटर ऑन किया गया उसी दौरान शार्ट सर्किट हुआ जिसके चलते तेजी से आग फैली। आग और धुंए के चलते लोगों को संभालने का मौका भी नहीं मिला और लोग तेज लपटों के चलते लपटों में ही फस गए और उनकी दुखद मौत हो गई।

मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख का मुआवजा
जानकारी मिली है कि न्यू लाइफ मेडिसिटी अस्पताल के दोनो फ्लोर तक एकदम से आग पहुंची और लोगों को निकलने का मौका तक नहीं मिला। ये अस्पताल तीन मंजिला है जो अब पूरी तरह जलकर खाक हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस दुखद हादसे पर दुख जताया है और सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार की मदद की घोषणा की है।

सीएम शिवराज ने दिए जांच के आदेश
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस कहा, "जबलपुर में बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना हुई है। मैं निरंतर जिला प्रशासन के संपर्क में हूं। आग पर काबू पाया जा चुका है। जो घायल हैं, उनको दूसरे अस्पताल में उपचार के लिए भेजकर बेहतर उपचार की व्यवस्था की जा रही है। मैंने कमिश्नर जबलपुर को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। हम दुर्घटना के कारणों का भी पता करेंगे और दोषियों को दंडित भी करेंगे। फिलहाल हमारी प्राथमिकता है कि जो दुर्घटना में घायल हैं, उनका समुचित उपचार हो जाये।" सीएम शिवराज ने आगे कहा, "मैं इस दुखद घड़ी में पीड़ित परिवारों के साथ खड़ा हूं और लगातार राहत और बचाव कार्यों की जानकारी ले रहा हूं।"