A
Hindi News मध्य-प्रदेश 2 और चीते क्वारंटाइन से निकाले गए बाहर, अब तक 5 किए जा चुके हैं बड़े बाड़े में ट्रांसफर

2 और चीते क्वारंटाइन से निकाले गए बाहर, अब तक 5 किए जा चुके हैं बड़े बाड़े में ट्रांसफर

भारत में बसाने की योजना के तहत नामीबिया से 17 सितंबर को 8 चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन चीतों को बाड़ों में छोड़ा था।

2 और चीते निकाले गए क्वारंटाइन से बाहर- India TV Hindi Image Source : FILE 2 और चीते निकाले गए क्वारंटाइन से बाहर

सितंबर में नामीबिया से भारत लाए गए 8 चीतों में से 2 और चीते क्वारंटाइन से बाहर निकाल दिए गए हैं। अभी तक इन चीतों को क्वारंटाइन में रखा गया था, जिन्हें अब बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। इसी के साथ अब तक 5 चीतों को क्वारंटाइन क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में भेजा जा चुका है। 

कूनो राष्ट्रीय उद्यान के वन मंडल अधिकारी प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि आज दो और चीतों को 71 दिन बाद पृथक-वास क्षेत्र से बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि ये दोनों मादा चीता हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले दो चीतों को पांच नवंबर को और एक चीते को 18 नवंबर को पृथक-वास क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया था। 

Image Source : file2 और चीते निकाले गए क्वारंटाइन से बाहर

उन्होंने कहा कि वहीं, बाकी तीन चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से जल्द ही बड़े बाड़ों में स्थानांतरित किया जाएगा। वर्मा ने बताया कि बड़े बाड़े में स्थानांतरित किए जाने के एक या दो महीने बाद इन चीतों को जंगल में छोड़ दिया जाएगा। वहीं इससे पहले 2 चीतों को बड़े बाड़े में छोड़े जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके खुशी जाहिर की थी।

पीएम मोदी ने लिखा कि, "मुझे बताया गया है कि अनिवार्य क्वारंटाइन के बाद 2 चीतों को कुनो प्राकृतिक वास में अनुकूलन के लिए एक बड़े बाड़े में छोड़ा गया है। अन्य को जल्द ही छोड़ा जाएगा। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि चीते स्वस्थ हैं, सक्रिय हैं और अच्छी तरह से तालमेल बिठा रहे हैं।''