A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: नामीबिया से लाए गए चीतों में से एक की हुई मौत, जानिए क्या है वजह

मध्य प्रदेश: नामीबिया से लाए गए चीतों में से एक की हुई मौत, जानिए क्या है वजह

हाल ही में 18 फरवरी को कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए हैं। जिसके बाद चीतों का कुनबा 20 हो गया था। लेकिन अब केवल 19 चीते ही रह गए हैं।

Madhya Pradesh, Kuno National Park- India TV Hindi Image Source : FILEQ नामीबिया से लाए गए चीतों में से एक की हुई मौत

भोपाल: पिछले साल सितंबर महीने की 17 तारीख को देश के इतिहास में एक सुनहरा पन्ना दर्ज किया गया था। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा था। यह चीते अफ़्रीकी देश नामीबिया से लाए गए थे। पीएम मोदी ने कुल आठ चीते पाकर में छोड़े थे। अब खबर आ रही है कि इनमें से चीते की मौत हो गई है। 

मादा चीते को किडनी में थी समस्या 

बताया जा रहा है कि मृतक चीता मादा है और इसका नाम साशा था। वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रही थी। साशा की 24 जनवरी को तबीयत अचानक खराब हो गई थी।  वह डिहाईड्रेशन और किडनी की समस्या से पीड़ित थी। साशा का मेडिकल टीम लगातार इलाज कर रही थी। शुरुआत में साशा को आराम मिल गया था लेकिन आज अचानक साशा की मौत हो गई। हालांकि इसकी अब तक अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

19 चीतों का ही रह गया कुनबा 

हाल ही में 18 फरवरी को कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए हैं। जिसके बाद चीतों का कुनबा 20 हो गया था। लेकिन इस बीच लंबे वक्त से बीमार मादा चीता साशा ने दम तोड दिया, जिसके बाद कुनबे की संख्या में केवल 19 चीते ही रह गए हैं। साशा की तबीयत को देखते हुए डॉक्टरों की एक विशेष टीम को बुलाया गया था जो लगातार साशा की सेहत पर नजर बनाए हुए थे। नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के एक्सपर्ट्स से भी इस मामले में बात की गई थी।