A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: कटनी के सूअरों में फैल रहा अफ्रीकी बुखार, अब तक 85 की मौत, जानें क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश: कटनी के सूअरों में फैल रहा अफ्रीकी बुखार, अब तक 85 की मौत, जानें क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में सूअर संक्रमित हो रहे हैं। बीते 15 दिनों में 115 सूअर संक्रमित पाए गए हैं, उन्हें अफ्रीकी बुखार है, इनमें से 85 सूअरों की मौत हो गई है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि ये रोग मनुष्यों में नहीं फैलता है।

pigs- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE कटनी के सूअरों पर आई आफत

भोपाल: मध्य प्रदेश के कटनी जिले में सूअरों की आफत आ गई है। दरअसल यहां के सूअरों में अफ्रीकी बुखार फैल रहा है, जिसकी वजह से पिछले 15 दिनों में 85 सूअरों की मौत हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, कम से कम 115 सूअर अफ्रीकी बुखार से संक्रमित पाए गए हैं। सरकारी पशु चिकित्सक डॉ आर के सोनी ने बताया कि सूअरों की अचानक मौत के बाद 27 अक्टूबर को जांच के लिए नमूने को भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजा गया था।

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट से पता चला है कि जानवर अफ्रीकी बुखार से पीड़ित थे। अधिकारी ने कहा कि पिछले 15 दिनों में 115 संक्रमित सूअरों में से 85 की मौत हो गई है। अफ्रीकी स्वाइन बुखार संक्रामक वायरल रोग है जो सूअरों को प्रभावित करता है लेकिन जानवरों से मनुष्यों में नहीं फैलता है। डॉ सोनी ने कहा कि सभी सावधानियां बरती गई हैं और सुअर पालकों को इस बीमारी के बारे में सतर्क किया गया है।

अलर्ट मोड पर जिला प्रशासन 

हालही में ये खबरें भी सामने आई थीं कि जैसे ही कटनी नगर निगम के वार्ड नंबर 30 भट्टा मोहल्ला, वार्ड नंबर 18 तिलक कॉलेज रोड में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि हुई थी, वैसे ही जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया था। प्रभारी कलेक्टर शिशिर गेमावत ने इंफेक्टेड जोन, सर्विलांस जोन, फ्री जोन के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया था।

बता दें कि इंफेक्टेड जोन में सूअरों को पकड़ना, रिस्ट्रेन करना, सूकरों को मानवीय विधि से वध कराना, संक्रमित क्षेत्र में आने-जाने वाले सभी वाहनों को विसंक्रमित करना समेत कई कार्य होते हैं। इसके लिए प्रभारी कलेक्टर ने पशुपालन, डेयरी विभाग और नगर निगम को निर्देश दिए थे।