A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश चुनाव: BJP ने छठी और अंतिम लिस्ट की जारी, गुना और विदिशा से इन्हें दिया टिकट

मध्य प्रदेश चुनाव: BJP ने छठी और अंतिम लिस्ट की जारी, गुना और विदिशा से इन्हें दिया टिकट

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी ने बाकी बचे अपने दो उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने इससे पहले राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 228 सीटों पर अपने कैंडिडेट के नाम का ऐलान किया था।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी अंतिम लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी की ये छठी लिस्ट है, जिसमें अपने दो प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। बीजेपी ने इससे पहले राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 228 सीटों पर अपने कैंडिडेट के नाम का ऐलान किया था। आज बाकी बचे दो सीटों पर भी उम्मीदवार का नाम जारी कर दिया है। बीजेपी ने गुना (एससी) और विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवारों के नाम जारी किए। चर्चित गुना सीट से पन्ना लाल शाक्य को उम्मीदवार बनाया है, जबकि विदिशा से मुकेश टंडन चुनावी मैदान में होंगे।

दोनों सीटें बीजेपी के लिए अहम

गुना सीट को संघ की मजबूत और पारंपरिक सीट सीट मानी जाती है। इस सीट पर सिंधिया परिवार का भी प्रभाव है। इसके चलते यहां पर प्रत्याशी चयन को लेकर मामला होल्ड पर था। अभी इस सीट पर बीजेपी के गोपीलाल जाटव विधायक हैं। वहीं, विदिशा सीट भी बीजेपी की मजबूत सीट मानी जाती थी, लेकिन 2018 में कांग्रेस के शशांक भार्गव ने यह सीट जीती थी। यहां पर तीन दावेदारों के बीच पेंच फंस हुआ था। यहां से पूर्व वित्तमंत्री राघवजी भाई की बेटी, पूर्व नपा अध्यक्ष ज्योति शाह के अलावा पिछला चुनाव हारे मुकेश टंडन भी दावेदारी कर रहे थे। मुकेश टंडन सीएम शिवराज के करीबी माने जाते हैं। 

किस लिस्ट में कितने उम्मीदवार?

बीजेपी ने सबसे पहले 17 अगस्त को अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी। इसमें उसने 39 नामों का ऐलान किया था। दूसरी लिस्ट में भी 39 नाम जारी किया। इसमें तीन केंद्रीय मंत्री समेत सात सांसदों को टिकट दिए गए। इस सूची में तीन विधायकों के टिकट काट दिए गए थे। तीसरी सूची में एक नाम का ऐलान किया गया। चुनावों की तारीख घोषित होते ही बीजेपी ने अपनी चौथी लिस्ट जारी की। चौथी लिस्ट में बीजेपी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत 25 मंत्रियों को टिकट दिए। 57 प्रत्याशियों की इस सूची में सभी वर्तमान विधायकों को टिकट दिए गए। पांचवीं लिस्ट में 92 नामों का ऐलान किया गया, जबकि दो सीटों पर प्रत्याशी होल्ड किए गए थे। आज इन सीटों पर भी नामों का ऐलान कर दिया गया है। इस प्रकार बीजेपी की ओर से अब सभी सीटों प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी गई है।