A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में है सबसे कम युवा बेरोजगारी, बिहार-UP का भी हाल जानें

मध्य प्रदेश में है सबसे कम युवा बेरोजगारी, बिहार-UP का भी हाल जानें

भारतीय अर्थव्यवस्था की समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि युवा बेरोजगारी दर में गिरावट आई है। समीक्षा में कहा गया है कि दर में गिरावट का नेतृत्व युवा आबादी की बड़ी हिस्सेदारी वाले राज्यों ने किया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

वित्त मंत्रालय ने भारतीय अर्थव्यवस्था की समीक्षा में कहा कि युवा बेरोजगारी दर में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि युवाओं के बीच बेरोजगार दर में गिरावट का नेतृत्व युवा आबादी की बड़ी हिस्सेदारी वाले राज्यों ने किया। इनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्य शामिल हैं। इन राज्यों में युवाओं की बेरोजगारी के मामले में गिरावट देखी गई है। 

युवा आबादी की बड़ी हिस्सेदारी वाले राज्य

वित्त मंत्रालय ने भारतीय अर्थव्यवस्था की समीक्षा में कहा कि दर में गिरावट का नेतृत्व युवा आबादी की बड़ी हिस्सेदारी वाले राज्यों ने किया है, जैसे कि उत्तर प्रदेश (के साथ)  स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के 2021 के जनसंख्या अनुमान के अनुसार 6.9 करोड़ युवा), बिहार (3.5 करोड़ युवाओं के साथ), और मध्य प्रदेश (2.3 करोड़ युवाओं के साथ)।

 पिछले कुछ सालों में युवा रोजगार भी बढ़ रहा

पिछले कुछ वर्षों में युवा आबादी के साथ-साथ युवा रोजगार भी बढ़ रहा है। पीएलएफएस के अनुसार, 15-29 वर्ष की आयु वाले युवाओं की बेरोजगारी दर 2017-18 में 17.8 प्रतिशत थी जो अब घटकर 2022-23 में 10 प्रतिशत हो गई है, जबकि युवा एलएफपीआर 38.2 प्रतिशत से बढ़कर 44.5 प्रतिशत हो गया है। 

भारतीय अर्थव्यवस्था की समीक्षा में कहा गया है कि इन छह वर्षों में नियोजित युवाओं का अनुपात 31 प्रतिशत से बढ़कर 40.1 प्रतिशत हो गया है, जो जनसांख्यिकीय परिवर्तन के बावजूद एक बड़ी आबादी वाले देश के लिए एक उपलब्धि है। इसके साथ ही युवा बेरोजगारी दर के मामले में गिरावट भी अच्छा संकेत है।