A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन, 3 हिंदू बच्चों को बनाया गया था मुसलमान, आधार कार्ड में भी बदला नाम

मध्य प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन, 3 हिंदू बच्चों को बनाया गया था मुसलमान, आधार कार्ड में भी बदला नाम

मध्य प्रदेश के रायसन जिले से धर्म परिवर्तन करने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले का उजागर तब हुआ जब निरक्षण करने के लिए अधिकारी पहुंचे थे।

जबरन धर्म परिवर्तन - India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA जबरन धर्म परिवर्तन

मध्य प्रदेश के रायसन जिले से जबरन धर्म परिवर्तन करने का मामला सामने आया है। एक शिशु गृह के संचालक तीन बच्चों को जबरन मुसलमान बनाया था। इस संचालक के ऊपर खुद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने आरोप लगाए हैं। ये मामला तब सामने आया। जब प्रियंक रायसेन जिले के गोहरगंज में निरक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान पाया कि तीन बच्चों का नाम बदल दिया गया है। शिशु गृह संचालक का नाम हसीन है। 

आधार कार्ड पर बदलवाए नाम 
इस मामले के सामने आते ही प्रियंक ने जांच के लिए आदेश दे दिए हैं। निरक्षण के दौरान प्रियंक ने जब बच्चों से संबंधित कागजात जांच किए। इसके अलावा जब बच्चों से बात की गई तो पता चला कि उनके माता-पिता हिंदू थे। शिशु गृह के संचालक ने बच्चों के नाम बदल दिया था। इसके साथ ही साथ आधार कार्ड पर भी मुस्लिम नाम से बनवा दिया था। 

FIR दर्ज हुआ
प्रियंक को जब इस घटना के बारे में जानकारी मिली तो शिशु गृह के संचालक के ऊपर जमकर बरसे। इसके अलावा शिशु गृह में पड़े सभी कागजों को जब्त भी किया गया। इसके बाद महिला बाल विकास को जांच करने के लिए निर्देश दिए गए और एफआईआई भी दर्ज की गई। 

हसीन क्या पहले से ऐसा करते आ रहा है?
जानकारी के मुताबिक, महामारी के दौरान बच्चे अपने माता-पिता से अलग हो गए थे। ये बच्चे भटकते-भटकते भोपाल में पहुंच गए थे। जहां पर एक एनजीओ ने गोहरगंज के शिशु गृह में सौंप दिया था। अब मामला उजागर होने के बाद विस्तार से जांच हो रहे हैं। आखिर हसीन कितने बच्चों के साथ ऐसा किया है। और इसका तार कितना फैला हुआ है।