A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: शपथ ग्रहण के बाद भाजपा समर्थकों ने क्यों रुकवाया शिवराज सिंह चौहान का काफिला?

मध्य प्रदेश: शपथ ग्रहण के बाद भाजपा समर्थकों ने क्यों रुकवाया शिवराज सिंह चौहान का काफिला?

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आज मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन यादव ने शपथ लिया। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद जैसे ही शिवराज सिंह चौहान वहां रवाना होने के लिए निकले तो समर्थकों ने उनके काफिले को रुकवा दिया।

समर्थकों ने शिवराज सिंह चौहान का रोका काफिला- India TV Hindi Image Source : INDIA TV समर्थकों ने शिवराज सिंह चौहान का रोका काफिला

आज यानी 13 दिसंबर 2023 को मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली। शपथ ग्रहण का कार्यक्रम बोपा के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में हुआ। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हुए थे। सभी की मौजूदगी में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने मोहन यादव को शपथ दिलाई। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद शिवराज सिंह चौहान जैसे ही अपने काफिले के साथ वहां से निकले, भाजपा समर्थकों ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद सभी समर्थकों ने 'मामा-मामा' के नारे लगाने लगे। इसके बाद बड़ी संख्या में समर्थक शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंचे।

शपथ समारोह में कौन-कौन हुआ शामिल?

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित हुए शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाया गया जो करीब 10 मिनट तक चला। इस कार्यक्रम में भाजपा शासित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री भी पहुंचे थे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के CM पुष्कर धामी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शामिल हुए। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में मोहन यादव के अलावा जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल ने भी उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

मोहन यादव का राजनीतिक सफर

मोहन यादव को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का करीबी माना जाता है। वे अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से आते हैं, जिनकी संख्या राज्य की जनसंख्या में 48 फीसदी से अधिक है। मोहन यादव 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक चुने गए थे। उन्होंने 2018 और फिर 2023 में उसी विधानसभा सीट पर अपनी जीत बरकरार रखी। पिछले महीने के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटों पर अपनी प्रचंड जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस 66 सीटों के साथ मुख्य विपक्षी की भूमिका में आ गई है।

ये भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश में आज से 'मोहन राज' शुरू, मोहन यादव ने 19वें CM के तौर पर ली पद की शपथ

BJP की तरफ से 50वें सीएम बने मोहन यादव, देखें अब तक के सभी मुख्यमंत्रियों की लिस्ट