A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP News: चीतों को लाया जाना एक असाधारण घटना, अब मध्य प्रदेश चीता स्टेट के तौर पर भी जाना जाएगा - CM शिवराज सिंह चौहान

MP News: चीतों को लाया जाना एक असाधारण घटना, अब मध्य प्रदेश चीता स्टेट के तौर पर भी जाना जाएगा - CM शिवराज सिंह चौहान

MP News: उन्होंने कहा कि, चीतों को लाया जाना एक असाधारण घटना है। क्योंकि लगभग 1952 के आस-पास हमारे देश में चीतों का अस्तित्व समाप्त हो गया। अब दूसरे महाद्वीप से चीते लाकर उनको यहां पुनर्स्थापित कर रहे हैं।

Cheetah- India TV Hindi Image Source : PTI Cheetah

Highlights

  • MP गजब है, सबसे गजब है - सीएम चौहान
  • 'कोशिश रहेगी कि चीते का परिवार बढ़ता रहे'
  • 'चीते यहां के पर्यावरण का संतुलन भी बनाएंगे'

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए 8 चीतों में से 3 चीते पार्क में छोड़ दिए। जिसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री का बड़ा बयान सामने आया है। शिवराज सिंह ने कहा कि, मध्य प्रदेश अब देश और दुनिया में चीता स्टेट के तौर पर पहचाना जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में सबसे ज्यादा घड़ियाल और वल्चर भी है। 

MP गजब है, सबसे गजब है - सीएम चौहान 

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि, "मध्यप्रदेश गजब है, सबसे अजब है। 'टाइगर स्टेट', 'तेंदुआ स्टेट', 'वल्चर स्टेट', 'घड़ियाल स्टेट' के बाद यह अब 'चीता स्टेट' होगा।" उन्होंने आगे कहा कि, मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बाघ 526, सबसे ज्यादा तेंदुए 3421 है। प्रदेश में जंगल 30 फीसदी से अधिक है। राज्य में राष्ट्रीय उद्यान 10, टाइगर रिजर्व छह और वन्य जीव अभ्यारण 25 है। इसके साथ ही घड़ियाल और वल्चर भी मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा है।

'कोशिश रहेगी कि चीते का परिवार बढ़ता रहे'

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "नामीबिया से चीते आए हैं। चीतों को लाया जाना एक असाधारण घटना है। मैं असाधारण इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि लगभग 1952 के आस-पास हमारे देश में चीतों का अस्तित्व समाप्त हो गया। अब दूसरे महाद्वीप से चीते लाकर उनको यहां पुनर्स्थापित कर रहे हैं। शायद यह इस सदी की सबसे बड़ी घटना है। दूसरे महाद्वीप से विशेष वन्यजीवों को लाकर हम यहां बसाएंगे। कोशिश यह करेंगे कि चीते का परिवार स्वाभाविक रूप से बढ़ता रहे।"

Image Source : ptiCM Shivraj Singh Chouhan

'चीते यहां के पर्यावरण का संतुलन भी बनाएंगे'

उन्होंने आगे कहा, "चीता आना, एक विलुप्त होती हुई प्रजाति को फिर से पुनस्र्थापित करने का काम तो है ही, लेकिन यह पर्यावरण का संतुलन भी बनाएंगे। इससे वाइल्ड लाइफ समृद्ध होगी। केवल इतना ही नहीं, श्योपुर जिले और उसके आस-पास रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।"

पीएम ने पार्क में छोड़े 3 चीते 

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में नामीबिया से लाए गए चीतों को एक विशेष बाड़े में छोड़ा। इस मौके पर मोदी अपने पेशेवर कैमरे से चीतों की कुछ तस्वीरें भी खींचते हुए दिखाई दिए। भारत में चीतों को विलुप्त घोषित किए जाने के सात दशक बाद उन्हें देश में फिर से बसाने की परियोजना के तहत नामीबिया से आठ चीते शनिवार सुबह कुनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे। पहले इन्हें विशेष विमान से ग्वालियर हवाई अड्डे और फिर हेलीकॉप्टरों से श्योपुर जिले में स्थित केएनपी लाया गया।