A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: बिना हेलमेट के चलने वालों के खिलाफ पुलिस का एक्शन, एक लाख चालान काटे

मध्य प्रदेश: बिना हेलमेट के चलने वालों के खिलाफ पुलिस का एक्शन, एक लाख चालान काटे

पुलिस के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि हेलमेट के उपयोग के लिए अवेयरनेस अभियान के साथ वाहन एक्ट में एक्शन भी लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक लाख से ज्यादा टू व्हीलर पर बिना हेलमेट के चलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

मध्य प्रदेश में टू व्हीलर वाहन चालकों की सुरक्षा के मददेनजर हेलमेट का उपयोग करो अभियान चलाया जा रहा है। जिन वाहन चालकों ने हेलमेट का उपयोग नहीं किया उनके खिलाफ कार्यवाही भी की गई। इस कार्रवाई के तहत राज्य में एक लाख से ज्यादा वाहन चालकों के चालान काटे गए। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADG) पीटीआरआई जी. जनार्दन ने बताया कि टू व्हीलर पर चलने वालों की सुरक्षा के लिए हेलमेट का उपयोग अनिवार्य सुनिश्चित करने के लिए कोशिश की जा रही है।

'पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा चलाया जा रहा अभियान'

एडीजी जनार्रदन ने कहा है कि हेलमेट के उपयोग के लिए अवेयरनेस अभियान के साथ वाहन अधिनियम में कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक लाख से ज्यादा टू व्हीलर पर बिना हेलमेट के चलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। एडीजी जनार्दन ने बताया है कि बिना हेलमेट के टू व्हीलर्स पर चलने वालों की सड़क दुर्घटना में होने वाली जन-हानि को रोकने के लिये स्पेशल अवेयरनेस अभियान पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा मिलकर चलाया जा रहा है। 

'टू व्हीलर के साथ हेलमेट भी बेचने को किया पाबंद'

एडीजी जनार्रदन ने बताया कि इसके लिये आवश्यक निर्देश भी सभी शासकीय कार्यालयों और एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस को जारी किए गए हैं। ऑटोमोबाइल शॉप, होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, मॉल, लाइसेंसी शराब की दुकानें, पाकिर्ंग संचालकों, पेट्रोल पम्पों को बिना हेलमेट लगाए टू व्हीलर वालों को सेवा उपलब्ध न कराने के लिए कहा जा रहा है। इसी प्रकार ऑटोमोबाइल शॉप को वाहन के साथ हेलमेट भी बेचने पर पाबंद किया गया है।

जबलपुर में हुए सबसे ज्यादा चालान

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस एवं ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने मिल कर 6 से 20 अक्टूबर तक अवेयरनेस अभियान के साथ ही बिना हेलमेट के टू व्हीलर पर चलने वालों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 1 लाख 8 हजार 139 चालान किए। जबलपुर में सबसे ज्यादा 13 हजार 105, सागर में 7106, भोपाल में 5966, इंदौर में 4830, सिंगरौली में 4087, शिवपुरी में 3517 सहित दूसेर जिलों में चालान किए गए।