A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में दो नए जिलों के प्रस्ताव पर लगी मुहर, राजस्व विभाग ने जारी किया आदेश; सीएम शिवराज ने किया था ऐलान

मध्य प्रदेश में दो नए जिलों के प्रस्ताव पर लगी मुहर, राजस्व विभाग ने जारी किया आदेश; सीएम शिवराज ने किया था ऐलान

मध्य प्रदेश शासन ने मैहर और पांढुर्णा को नया जिला बनाने का आदेश जारी कर दिया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में पहले ही ऐलान किया था। अब राजस्व विभाग ने प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi Image Source : पीटीआई शिवराज सिंह चौहान

भोपाल : मध्य प्रदेश सरकार ने मैहर और पांढुर्णा को नया जिला बनाने से जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। इन दोनों को जिला बनाने का ऐलान पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके हैं।  सीएम शिवराज सिंह के ऐलान पर राजस्व विभाग ने मुहर लगा दी है। पांढुर्णा और सौसर को मिलाकर पांढुर्णा नया जिला बनेगा। पांढुर्णा तहसील के 74 और सौसर तहसील के  137 हलकों को मिलाकर पांढुर्णा नया जिला बनेगा । वहीं मैहर, अमरपाटन और रामनगर को मिलाकर मैहर नया जिला बनेगा। शिवराज सरकार ने आचार संहिता लगने से पहले अपने फैसले पर अमल किया है।

सीएम शिवराज ने किया था ऐलान

सीएम शिवराज ने इसी साल पांढुर्णा को मध्य प्रदेश का 55वां जिला बनाने का ऐलान किया था। इस जिले में पांढुर्णा के अलावा सौसर विधानसभा सीट भी है यानी कांग्रेस के कब्जे वाली इन दोनों सीटों पर शिवराज सिंह चौहान ने जिला बनाकर बड़ा दांव खेला है।  29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा से कांग्रेस के अकेले सांसद कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ आते हैं। 

लंबे अर्से से मैहर को जिला बनाने की चल रही थी मांग

उधर, मैहर को जिला बनाने की यह मांग लंबे समय से चली आ रही थी। कई बार तो सीएम का दौरा मैहर के लिए बना और स्थगित हो गया था लेकिन सितंबर में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सीएम ने वर्चुअली ऐलान किया किया था मैहर अब मध्य प्रदेश का नया जिला होगा। 

पांढुर्णा जिला बनने के बाद छिंदवाड़ा जिले में 12 तहसीलें ही बाकी रहेंगी जिनमें अमरवाड़ा, उमरेठ, चांद, चौरई, छिंदवाड़ा, छिंदवाड़ा नगर, जुनारदेव, तामिया, परासिया, बिछुआ, मोहखेड़, हर्रई शामिल हैं। वहीं मैहर जिले में मैहर तहसील के 122 पटवारी हल्के, अमरपाटन के सभी 53 हल्के और रामनगर के सभी 59 पटवारी हल्के समेत कुल 234 पटवारी हल्के शामिल होंगे।