A
Hindi News मध्य-प्रदेश RSS, BJP ‘प्रॉपेगैंडा’ फैला रहे हैं, देश में मुसलमानों की आबादी तेजी से घटी: दिग्विजय सिंह

RSS, BJP ‘प्रॉपेगैंडा’ फैला रहे हैं, देश में मुसलमानों की आबादी तेजी से घटी: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि बीजेपी व संघ का प्रचार कि देश में मुसलमानों की आबादी बढ़ रही है, सरासर झूठ, गलत और अप्रमाणित है।

Digvijay Singh, Digvijay Singh Latest, Digvijay Singh Muslim Population, Digvijay Singh News- India TV Hindi Image Source : FILE कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह।

सागर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के देश में मुस्लिम समुदाय की आबादी बढ़ने के बारे में ‘प्रॉपेगैंडा’ के विपरीत हिंदुओं की तुलना में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की संख्या तेजी से घट रही है। दिग्विजय सिंह ने कहा कि वह इस बात को साबित भी कर सकते हैं। वहीं, बीजेपी ने पलटवार करते हुए दिग्विजय सिंह पर तुष्टीकरण की राजनीति करने और समाज को विभाजित करने के लिए झूठे बयान देने का आरोप लगाया।

‘2011 के बाद के आंकड़े नहीं आए हैं’
सिंह ने गुरुवार को जनगणना कराने पर अपनी पार्टी के रुख के बारे में पत्रकारों के सवाल के जवाब में यहां यह दावा किया। सिंह ने कहा, ‘बीजेपी व संघ का प्रचार कि देश में मुसलमानों की आबादी बढ़ रही है, सरासर झूठ, गलत और अप्रमाणित है क्योंकि हिंदुओ की तुलना में अल्पसंख्यक समुदाय की आबादी तेजी से घट रही है और मैं इसे प्रमाणित कर सकता हूं। जनगणना पर मेरा मानना है कि यह होनी चाहिए। OBC के आधार पर इसके नतीजे सामने आने चाहिए। अभी तक केवल 2011 की जनगणना के परिणाम उपलब्ध हैं। इसके बाद के आंकड़े अभी तक नहीं आए हैं।’

‘जनगणना राष्ट्रीय स्तर पर होनी चाहिए’
यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस जाति आधारित जनगणना कराने की मांग को अपने घोषणापत्र में शामिल करेगी, सिंह ने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह नियम और कानून के मुताबिक है। बिहार में जाति आधारित जनगणना के बारे में आगे पूछे जाने पर सिंह ने कहा, ‘जनगणना राष्ट्रीय स्तर पर होनी चाहिए।’ मुस्लिम आबादी पर सिंह की टिप्पणी को लेकर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता तुष्टीकरण की राजनीति में लिप्त हैं और जाति और धर्म के आधार पर समाज को विभाजित करने के लिए झूठे बयान फैला रहे हैं।

‘कांग्रेस वोट बैंक की राजनीति नहीं करती’
कांग्रेस पार्टी द्वारा वोट बैंक की राजनीति करने के आरोप के जवाब में दिग्विजय ने कहा, ‘कांग्रेस वोट बैंक की राजनीति नहीं करती है। वर्ष 1952 से आज तक कांग्रेस अनुसूचित जाति, जनजाति व वंचित तबके की लड़ाई लड़ती आयी है।’ संवेदनशील मामलों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘खामोशी’ को लेकर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि एक ओर तो प्रधानमंत्री किसी खिलाड़ी की उंगली में चोट लग जाने को भी बड़ी चिंता का विषय बताते हैं वहीं दूसरी ओर देश भर में खुलेआम भड़काऊ भाषण देने वालों, वैमनस्यता फैलाने वालों व जान से मारने की धमकी देने वालों के मामले में चुप्पी साध लेते हैं।

‘लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच में है’
मध्य प्रदेश में साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को पार्टी के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए सिंह ने कहा कि मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीएसपी, AIMIM, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और AAP जैसे दल भी कांग्रेस के वोटों को विभाजित करने और बीजेपी की मदद करने के लिए मैदान में होंगे। उन्होंने कहा, ‘लेकिन ऐसे दल सत्ता में नहीं आ पाएंगे। लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच है।’