A
Hindi News मध्य-प्रदेश कांग्रेस से SP का तकरार, शिवराज सिंह ने I.N.D.I.A. पर कसा तंज- न विचार एक, ना दिल, गठबंधन कैसा है?

कांग्रेस से SP का तकरार, शिवराज सिंह ने I.N.D.I.A. पर कसा तंज- न विचार एक, ना दिल, गठबंधन कैसा है?

कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में तकरार के बीच सीएम शिवराज सिंह ने इंडिया गठबंधन पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मोदी जी की लोकप्रियता से घबराकर ये बेमेल गठबंधन बना था, जो बनने से पहले ही टूट रहा है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में तनातनी बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय के बयान के बाद अखिलेश यादव ने उन्हें 'चिरकुट' कह डाला। अखिलेश की इस प्रतिक्रिया के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मौके को भुनाने हुए विपक्षी गठबंधन इंडिया (I.N.D.I.A.) पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा कि जिस दिन इंडी गठबंधन बना था हमने कह दिया था कि यह बेमेल गठबंधन है।

सीएम का तंज- यह अजीब गठबंधन 

इंडिया गठबंधन पर प्रहार करते हुए शिवराज सिंह ने कहा, "ये घमंडिया गठबंधन है। इनमें न लोगों के विचार एक हैं और न ही दिल एक है। केवल मोदी जी की लोकप्रियता से घबराकर ये बेमेल गठबंधन बना था, जो बनने से पहले ही टूट रहा है। इंडी गठबंधन ने मध्य प्रदेश में रैली तय की थी। कमलनाथ ने कैंसिल करवा दी। घुसने से भी मना कर दिया। जिस दिन से यह गठबंधन बना है, यह अजीब गठबंधन है। दिल्ली में दोस्ती और राज्यों में कुश्ती ऐसा कहीं होता है क्या?"

अखिलेश के बयान पर क्या बोले?

उन्होंने कहा, "अभी-अभी जो कल अखिलेश यादव जी ने कहा है कि कांग्रेस ने उन्हें और सपा को एक साल तक धोखे में रखा, बातें करते रहें और बाद में धोखा दे दिया। उनके कार्यकर्ता रातभर जागे, उन्हें बैठाया और उन्होंने चिरकुट जैसे जिन शब्दों का प्रयोग किया है इससे उनके मन की स्तिथि समझी जा सकती है कि कांग्रेस ने कितना धोखा दिया है। कांग्रेस आपस में भी धोखा दे रही है। अब मध्य प्रदेश में ही देख लीजिए, कांग्रेस लड़ रही है, सपा लड़ रही है, आप भी बाहें चढ़ाकर सामने खड़ी है, ये काहे का गठबंधन है? आश्चर्य के साथ जनता इस गठबंधन को देख रही है कि जब आज ही इस गठबंधन की यह स्तिथि है कि आपस में लड़ रहे हैं तो इनके हाथों में देश और प्रदेश का भविष्य कैसे होगा।"

"कपड़े फाड़ के बाद कांग्रेस में दो फाड़"

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "कपड़े फाड़" के बाद अब कांग्रेस में "दो फाड़' हो रही है। कुछ कमलनाथ जी ले गए। कुछ दिग्विजय जी ले गए, बाकी हाथ मलते रह गए। कांग्रेस की कल सूची जारी हुई है। कुछ टिकट कमलनाथ जी तो कुछ टिकट दिग्विजय सिंह जी ले गए। बाकी हाथ मलते रह गए। अब आपस में ही लड़ाई मची हुई है। विरोध हो रहा है, पुतले जल रहे हैं। एक अपने पुत्र को स्थापित कर रहा है, दूसरा अपने पुत्र को स्थापित कर रहा है। दुर्गति कांग्रेस के अंदर भी है। इंडी गठबंधन तो बनने से पहले ही टूट गया। इसका कोई भविष्य ही नहीं है। ये घमंडिया लोग बिखर गए। ऐसे नजारे सामने आ रहे हैं कि लोग देखकर आश्चर्य कर रहे हैं कि यह गठबंधन कैसा है?"

सपा और कांग्रेस में तकरार का मुद्दा?

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन की उम्मीदें रविवार को खत्म हो गईं। कांग्रेस ने कल मध्य प्रदेश समेत तीन राज्यों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश की जिन सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, उसमें से चार पर कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों को उतार दिए हैं। सपा ने भी फिर नौ और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। कांग्रेस और सपा दोनों ने जिन चार सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है, वे चितरंगी, मेहगांव, भांडेर और राजनगर हैं. पिछली बार कांग्रेस को चितरंगी छोड़कर बाकी की तीन सीटों पर जीत मिली थी। भोपाल और लखनऊ में सपा का नेतृत्व इस बात से भी नाराज है कि कांग्रेस ने छतरपुर जिले के बिजावर से भी उम्मीदवार उतार दिया है, जबकि 2018 चुनाव में सपा को यहां से जीत मिली थी। हालांकि, अभी तक सपा ने इस सीट से अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है।