A
Hindi News मध्य-प्रदेश 'सनातन संस्कृति हमेशा रहनेवाली है, यह दुनिया को दिशा दिखाएगी'; जन्माष्टमी महोत्सव में बोले सीएम शिवराज

'सनातन संस्कृति हमेशा रहनेवाली है, यह दुनिया को दिशा दिखाएगी'; जन्माष्टमी महोत्सव में बोले सीएम शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आवास पर जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन हुआ। इस दौरान सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि सनातन संस्कृति कभी समाप्त नहीं होने वाली है।

जन्माष्टमी महोत्सव के दौरान पूजा करते सीेएम शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी जन्माष्टमी महोत्सव के दौरान पूजा करते सीेएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम आवास पर आयोजित जन्माष्टमी महोत्सव के दौरान अपने संबोधन में जहां लोगों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी वहीं सनातन धर्म को लेकर जारी विवाद पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि सनातन हमेशा रहने वाला है। सनातन संस्कृति दुनिया को दिशा दिखाएगी। ये दुख की बात है कि कुछ लोग इसपर सवाल उठा रहे हैं।

मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित भव्य जन्माष्टमी महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। इस दौरान नृत्य नाटिका और गायन के कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कलाकारों के साथ भजन गाते हुए नजर आए।

Image Source : इंडिया टीवीजन्माष्टमी महोत्सव में भजन गाते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए सबसे पहले लोगों का स्वागत किया और जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने संबोधन में गीता में श्री कृष्ण की कही बातों का उल्लेख किया और कहा - श्री कृष्ण जी ने गीता में कहा था कि यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत। अभ्युत्थानमधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम्।। परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम। धर्मसंस्थापनार्थाय सम्भवामि युगे युगे।। जब- जब धर्म की हानी होगी, अधर्म, पाप और अनाचार बढ़ेगा, तब-तब धर्म की रक्षा के लिए, सज्जनों के उद्धार के लिए और दुष्टों के संहार के लिए मैं बार-बार आऊंगा।

Image Source : इंडिया टीवीजन्माष्टमी महोत्सव में सीएम शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसी ना किसी रूप में भगवान हमेशा धरती पर आते रहते हैं। आज यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि अत्यंत प्राचीन और महान हमारा देश आज तेजी से प्रगति के पथ पर बढ़ रहा है।  हमारी ये सनातन संस्कृति आज की नहीं बल्कि हजारों साल पुरानी है। 

Image Source : इंडिया टीवीसीएम आवास पर जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन

मुख्यमंत्री ने कहा -'जब दुनिया के विकसित देशों में सभ्यता के सूर्य का उदय नहीं हुआ था तब हमारे यहां वेदों की ऋचाएं रच दी गई थीं।' मुख्यमंत्री ने वेदों की बातों का भी उल्लेख किया और कहा कि हजारों साल पहले हमारे ऋषियों ने जो जीवन के मूल आधार मंत्र दिए वे आज भी प्रासांगिक हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जी20 के देशों के सम्मेलन में भी प्रधानमंत्री जी ने वही पुराना वसुधैव कुटुंबकम का मूल मंत्र रखा है।  

Image Source : इंडिया टीवीसीएम आवास पर जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन

सनातन धर्म का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा- 'सनातन वो है जिसका ना अंत है ना आदि है। जो हमेशा रहने वाला है वही सनातन है। ये दुख की बात है कि कुछ लोग सनातन पर सवाल उठा रहे हैं और कह रहे हैं डेंगू और मलेरिया की तरह इसको खत्म कर देना चाहिए। आज तक ना जाने कितने लोगों ने भारत पर हमला किया मगर वो आज तक भारत को समाप्त नहीं कर सके। भारत की सनातन संस्कृति को समाप्त नहीं कर सकते, ये सदैव रहने वाली है। और दुनिया को दिशा दिखाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा-'आज कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर मैं सभी का स्वागत करता हूं। आप आनंद के साथ इस पर्व को मनाएं। भगवान श्री कृष्ण की सबसे बड़ी शिक्षा यही थी कि मस्त रहो। कर्म करो और परिणाम की चिंता मत करो, जो होना है वो होगा। आप बस अपना कर्म करते चलो।'