A
Hindi News मध्य-प्रदेश कमलनाथ का किला ढहाने में जुटे सीएम शिवराज सिंह चौहान, छिंदवाड़ा में तैयार होगा श्री हनुमान लोक

कमलनाथ का किला ढहाने में जुटे सीएम शिवराज सिंह चौहान, छिंदवाड़ा में तैयार होगा श्री हनुमान लोक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छिंदवाड़ा में श्री हनुमान महालोक की आधारशिला रखी। इस दौरान उन्होंने हनुमान चालीसा गाया। विपक्ष का इस मामले पर कहना है कि सीएम हनुमान जी के सहारे कमलनाथ के किले के भेदना चाहते हैं।

Shri Hanuman Lok will be constructed in Chhindwara CM Shivraj Singh Chouhan laid the foundation ston- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सीएम शिवराज सिंह चौहान ने श्री हनुमान महालोक की रखी आधारशिला

मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में पक्ष और विपक्ष दोनों ही भगवान के सहारे टिके हुए हैं। इस बीच कमलनाथ का अभेद किला कहे जाने वाले छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान श्री हनुमान लोक का निर्माण कराने वाले हैं। 314 करोड़ रुपये की लागत से छिंदवाड़ा के जामसांवली में श्री हनुमान लोग का निर्माण कराया जाएगा। महाकाल लोक के तर्ज पर ही हनुमान लोक का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। विपक्ष के मुताबिक भाजपा हनुमान के सहारे कमलनाथ के किले को भेदना चाहती है। विपक्ष का कहना है कि हनुमान जी कांग्रेस के साथ हैं। 

श्री हनुमान लोक का सीएम शिवराज कराएंगे निर्माण

बता दें कि शिवराज सिंह चौहान कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा पहुंचे हैं। यहां उन्होंने श्री हनुमान लोक लिए भूमि पूजन की और हनुमान चालीसा गाया। बता दें कि छिंदवाड़ा का हनुमान मंदिर काफी प्रसिद्ध है। ऐसे में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जामसांवली के हनुमान मंदिर पर ही भव्य श्री हनुमान महालोक की आधारशिला रखी है। श्री हनुमान महालोक 25 एकड़ से अधिक भूभाग पर फैला रहेगा। 

श्रीहनुमान लोक की खासियत

हनुमान महालोक में 90 हजार वर्गफुट क्षेत्र में कलाकृतियों के माध्यम से भगवान हनुमान जी के बालस्वरूप का मनोहार चित्रण किया जाएगा। 62 हजार वर्गफुट क्षेत्र में मूर्तियों एवं कलाकृतियों के माध्यम से शिरोमणी हनुमान जी के भक्ति स्वरूप का चित्रण किया जाएगा। प्रसाद-पूजन सामग्री एवं भोजन आदि व्यवस्था के लिए 120 दुकान एवं फूड कोर्ट तैयार किए जाएंगे। वहीं यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए चार पहिया और दो पहिया वाहनों की पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी।