A
Hindi News मध्य-प्रदेश भारत और पीएम मोदी की मदद से हमने कोरोना महामारी का सामना किया, प्रवासी भारतीय सम्मलेन में बोले सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति

भारत और पीएम मोदी की मदद से हमने कोरोना महामारी का सामना किया, प्रवासी भारतीय सम्मलेन में बोले सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति

17वां प्रवासी भारतीय सम्मलेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली ने सोमवार को प्रवासी भारतीय दिवस पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

प्रवासी भारतीय सम्मलेन में सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति - India TV Hindi Image Source : FILE प्रवासी भारतीय सम्मलेन में सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति

मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वां प्रवासी भारतीय सम्मलेन चल रहा है। इस सम्मलेन में दिनियाभर में बसे प्रवासी भारतीय हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मलेन में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली ने सोमवार को कोविड-19 महामारी के दौरान टीकों और चिकित्सा सहायता के साथ विकासशील देशों तक पहुंचने के लिए भारत की प्रशंसा की। गुयाना के राष्ट्रपति इरफ़ान अली ने कहा, "जब दुनिया को टीका नहीं मिला और आपने कोविड-19 महामारी की चुनौती का सामना किया, तो आपने दुनिया को दिखाया कि वास्तव में क्या है प्यार और आशा तब है जब आप बाकी दुनिया के साथ वैक्सीन साझा करते हैं।" 

मोदी ने दुनिया को दिखाया कि असली प्यार और उम्मीद क्या है - गुयाना के राष्ट्रपति 

उन्होंने कोरोना महामारी की इस लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के सराहते और उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा, "भारत ने अपनी स्वतंत्रता के फल का उपयोग अन्य विकासशील देशों की सहायता के लिए किया। पीएम मोदी, हम आपके ऋणी हैं। जब दुनिया ने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया। और वैश्वीकरण विफल हो गया, आपने दिखाया कि वैश्वीकरण अभी भी सफल हो सकता है और अभी भी प्यार है जब सबसे कठिन समय हमें प्रभावित करता है।" इरफ़ान अली ने 'वसुधैव कुटुम्बकम' का आह्वान करते हुए कहा कि भारत ने कोविड संकट के दौरान दुनिया को उपचार का हाथ प्रदान किया। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को दिखाया कि असली प्यार और उम्मीद क्या है, जब उन्होंने बाकी दुनिया के साथ वैक्सीन साझा की।" 

यह सम्मेलन अमृत काल का पता लगाने के अवसरों के लिए एक महान गति है - सूरीनाम के राष्ट्रपति

वहीं इस कार्यक्रम में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदी में बधाई दी। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन के निधन पर भी शोक व्यक्त किया। संतोखी ने कहा, "लोगों की ओर से, मैं गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए अपना आभार व्यक्त करता हूं। यह सम्मेलन अमृत काल का पता लगाने के अवसरों के लिए एक महान गति है।" उन्होंने डायस्पोरा परियोजनाओं और कार्यक्रमों के लिए डायस्पोरा फंड स्थापित करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। संतोखी ने कहा, "क्षेत्र में डायस्पोरा परियोजनाओं और कार्यक्रमों के लिए डायस्पोरा फंड बनाया जाना चाहिए। हमारे देशों के विभिन्न स्थानों में प्रशिक्षण केंद्रों, स्कूलों की स्थापना, हिंदी भाषा सीखने, साथ ही धर्मों और संस्कृति और हमारी परंपरा के बारे में जानने के लिए पहल की जानी चाहिए।" 

पीएम मोदी, सूरीनाम के राष्ट्रपति और गुयाना के राष्ट्रपति ने जारी किया डाक टिकट 

उन्होंने सस्ती दवाओं के लिए फार्मास्यूटिकल्स के लिए क्षेत्रीय उद्यमों और राष्ट्रों के बीच हवाई संपर्क को बढ़ावा देने की बात कही। उन्होंने डायस्पोरा देशों के लिए आधुनिक तकनीक में कैरेबियन हाई-टेक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की भी वकालत की और कहा कि सूरीनाम उन संस्थानों में से एक की मेजबानी करने को तैयार है। भारत के स्वास्थ्य और वित्तीय क्षेत्रों और भारतीय प्रवासियों की भूमिका की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, "हमें स्वास्थ्य क्षेत्र की शीर्ष कंपनियों और वित्तीय क्षेत्रों में भी भारत की भूमिका के बारे में सूचित किया जाता है। सवाल यह है कि हम ज्ञान के इस धन से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं।" मैं इस अवसर का उपयोग टेबल के चारों ओर बैठने और सहयोग के नए रास्ते स्थापित करने के लिए करता हूं। ऐतिहासिक बंधनों को पोषित करना महत्वपूर्ण है।" यह कहते हुए कि भारत एक विश्वसनीय भागीदार साबित हुआ है, उन्होंने कहा कि सभी संकटों और चुनौतियों से निपटा जा सकता है। पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, "पीएम मोदी, जी20 के लिए आपका नेतृत्व 'वन वर्ल्ड, वन फैमिली' थीम द्वारा व्यक्त वसुधैव कुटुम्बकम के दर्शन में पूरी तरह से अंतर्निहित है।" प्रधानमंत्री मोदी, सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति अली ने सोमवार को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।