A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में 11 जिलों में भारी बारिश के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी

मध्य प्रदेश में 11 जिलों में भारी बारिश के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त करते हुए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है।

मध्य प्रदेश में 11 जिलों में भारी बारिश के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी- India TV Hindi Image Source : PTI मध्य प्रदेश में 11 जिलों में भारी बारिश के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी

भोपाल: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त करते हुए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है। इसके अलावा IMD ने प्रदेश के नौ संभाग के जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की संभावना के लिए भी ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है। 

IMD भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने रविवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ये दोनों यलो अलर्ट रविवार दोपहर 12:30 बजे से सोमवार दोपहर 12:30 बजे तक के लिए हैं। 

उन्होंने कहा है कि प्रदेश के जिन 11 जिलों में आगामी 24 घंटे में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा होने की संभावना का यलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें रीवा, दमोह, सागर, छतरपुर, बैतूल, रतलाम, आगर मालवा, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर और श्योपुर जिले शामिल हैं। 

साहा ने बताया कि जिन संभागों के जिलों में आगामी 24 घंटे में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की संभावना के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें सागर, रीवा, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के चंबल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, ग्वालियर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों के जिलों में कही-कहीं पर वर्षा दर्ज की गई। 

साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में नरवर में प्रदेश में सबसे अधिक 14 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि भितरवार में नौ सेंटीमीटर, बैराड़ और श्योपुर में छह-छह सेंटीमीटर, गोरमी में पांच सेंटीमीटर, डबरा, करेरा और ग्वालियर में चार-चार सेंटीमीटर और शिवपुरी तथा कोलारस में तीन-तीन सेंटीमीटर बारिश हुई।