A
Hindi News महाराष्ट्र चक्रवाती तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र में NDRF की 10 टीम तैनात: CM उद्धव ठाकरे

चक्रवाती तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र में NDRF की 10 टीम तैनात: CM उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि ‘निसर्ग’ चक्रवात के मद्देनजर राहत एवं बचाव अभियान के लिए राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 10 टीम तैनात की गई हैं। 

चक्रवाती तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र में NDRF की 10 टीम तैनात: CM उद्धव ठाकरे- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE चक्रवाती तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र में NDRF की 10 टीम तैनात: CM उद्धव ठाकरे

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि ‘निसर्ग’ चक्रवात के मद्देनजर राहत एवं बचाव अभियान के लिए राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 10 टीम तैनात की गई हैं। चक्रवात के बुधवार को महाराष्ट्र के पश्चिमी तट से टकराने की संभावना है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते राहत कार्यों के दौरान सावधानी बरती जाएगी।

ट्वीट में कहा गया कि राहत एवं बचाव अभियान के लिए राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 10 टीम तैनात की गई हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि चक्रवात के मद्देनजर कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है और गैर कोविड अस्पतालों को तैयार रखा जा रहा है।

महाराष्ट्र और गुजरात के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र के तट पर टकरा सकता है। बुधवार को यह तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बदल सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक तूफान की वजह से समुद्र में 2 मीटर तक ऊंची लहरें भी उठ सकती है और तटीय क्षेत्रों में आंधी चल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार रात को ही यह तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बदल सकता है। बुधवार को इसके महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकराने की आशंका है और उस समय भी इसके गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बने रहने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में बुधवार को अलीबाग से लगे तट पर यह तूफान टकराएगा और उस समय 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान निसर्ग की वजह से कच्चे मकानों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचने की आशंका है और टिन शेड को भी नुकसान पहुंच सकता है। पेड़ उखड़ सकते है और केले तथा पपीते की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान निसर्ग की वजह से गुजरात और महाराष्ट्र में कई क्षेत्रों में आंधी चल सकती है। विभाग ने कई क्षेत्रों के लिए आंधी की चेतावनी जारी की हुई है। गुजरात के भावनगर में 75 किलोमीटर प्रतिघंटा, सूरत और भरुच में 90 किलोमीटर प्रति घंटा, वलसाड और नवसारी में 110 किलोमीटर प्रतिघंटा, मुंबई, रायगढ़, ठाणे, पालघर में 115 किलोमीटर प्रतिघंटा और रत्नागिरी तथा सिंधुदुर्ग में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी चल सकती हैं।