A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई क्राइम ब्रांच में भारी फेरबदल, 65 इंस्पेक्टरों समेत कुल 86 अधिकारियों का ट्रांसफर

मुंबई क्राइम ब्रांच में भारी फेरबदल, 65 इंस्पेक्टरों समेत कुल 86 अधिकारियों का ट्रांसफर

क्राइम ब्रांच के 65 इंस्पेक्टरों समेत कुल 86 अधिकारियों का तबादला किया गया है।

Mumbai Crime Branch, Mumbai Crime Branch Transfer, Mumbai Crime Branch 65 API- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL मुंबई क्राइम ब्रांच के 65 इंस्पेक्टरों समेत कुल 86 अधिकारियों का तबादला किया गया है।

मुंबई: मुंबई क्राइम ब्रांच में मंगलवार को भारी फेरबदल की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्राइम ब्रांच के 65 इंस्पेक्टरों समेत कुल 86 अधिकारियों का तबादला किया गया है। बता दें कि मंगलवार को ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया था कि पुलिस महकमे में तबादले और पोस्टिंग में ‘बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार’ को लेकर खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार ने कार्रवाई नहीं की और उन्होंने मामले की CBI जांच की मांग की। फडणवीस का दावा है कि खुफिया विभाग ने कॉल रिकॉर्डिंग के आधार पर यह रिपोर्ट दी थी।

‘उचित अनुमति लेकर हुई थी कॉल रिकॉर्डिंग’
पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने दावा किया कि तत्कालीन खुफिया आयुक्त रश्मि शुक्ला द्वारा इजाजत लेकर फोन रिकॉर्ड किए गए थे और कॉल पर की गई बातचीत का ‘6.3 जीबी डेटा’ उनके पास है जिसमें कई अहम पुलिस अधिकारियों के नामों पर चर्चा की गई थी। बीजेपी नेता ने कहा कि इन सभी फोन कॉल को राज्य सरकार से उचित अनुमति लेकर शुक्ला ने रिकॉर्ड किया था लेकिन अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री (उद्धव ठाकरे) को रिपोर्ट सौंपने के बावजूद रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। उन्होंने कहा, ‘मैं इस मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग कर रहा हूं।’

मंगलवार को क्राइम ब्रांच के 86 अफसरों का ट्रांसफर
फडणवीस ने कहा, ‘तत्कालीन खुफिया आयुक्त रश्मि शुक्ला की रिपोर्ट में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, आईपीएस अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं समेत अन्य के नामों का उल्लेख किया गया है। यह बहुत संवेदनशील सूचना है, इसलिए मैं फिलहाल इसका खुलासा नहीं कर रहा हूं।’ विपक्ष के नेता ने यह भी कहा कि जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे, तब उन्हें 2017 में गुप्त सूचना मिली थी कि पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण के संबंध में पुलिस के कुछ अफसर एक होटल में बैठक कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘यह एक गिरोह का हिस्सा था और पूरी तरह से अवैध था। इसलिए छापा मारा गया और गिरफ्तारियां की गईं।’ इन सबके बीच मंगलवार को मुंबई क्राइम ब्रांच के 86 अफसरों का ट्रांसफर कर दिया गया।