A
Hindi News महाराष्ट्र Amravati Umesh Kolhe Murder Case: अमरावती मर्डर केस में बड़ा खुलासा, डॉक्टर ने प्रसारित की थी उमेश कोल्हे की पोस्ट

Amravati Umesh Kolhe Murder Case: अमरावती मर्डर केस में बड़ा खुलासा, डॉक्टर ने प्रसारित की थी उमेश कोल्हे की पोस्ट

पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है लेकिन मास्टरमाइंड आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।

Amravati Umesh Kolhe Murder, Amravati Murder, Umesh Kolhe, Umesh Kolhe Murder Case- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Umesh Kolhe.

Highlights

  • युसूफ खान ने उमेश कोल्हे की पोस्ट सोशल मीडिया पर प्रसारित की थी।
  • युसूफ खान एक वेटरनरी डॉक्टर है जो ऑन कॉल लोगों के पास जाता था।
  • उमेश कोल्हे की हत्या के अधिकांश आरोपी दिहाड़ी मजदूर हैं।

Amravati Umesh Kolhe Murder: महाराष्ट्र के अमरावती में नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले केमिस्ट उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe) की हत्या के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, युसूफ खान नाम के एक वेटरनरी डॉक्टर ने सोशल मीडिया पर उमेश कोल्हे के पोस्ट को फैलाया था। उसने एक विशेष वर्ग को यह बताने की कोशिश की थी कि लोग कोल्हे के यहां से दवाएं लेते हैं और वह उनके समुदाय के बारे में ऐसी पोस्ट कर रहा है।

दिहाड़ी मजदूरों ने दिया घटना को अंजाम
पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, युसूफ खान ने वर्ग विशेष के लोगों से कहा था कि एक तरफ तो वे कोल्हे के यहां से दवाएं लेते हैं, और दूसरी तरफ वह उनके समुदाय के बारे में ऐसी पोस्ट कर रहा है। बताया जा रहा है कि इसके बाद दिहाड़ी मजदूरी करने वाले युवक, जिनकी उम्र 22 से 44 वर्ष के बीच की थी, वे इस घटना को अंजाम देने के लिए तैयार हुए। शोएब खान, आतिफ रशीद और शाहीम शेख ने इन लोगों ने रेकी की और शोएब खान ने उमेश कोल्हे के ऊपर चाकू से हमला किया।

21 जून को हुई थी उमेश कोल्हे की हत्या
उमेश कोल्हे की 21 जून को हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में मास्टरमाइंड इरफान खान समेत 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। युसूफ खान भी उन 7 आरोपियों में शामिल है जिन्हें उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया है। शोएब खान ने लगभग 1 फीट के चाकू से उमेश कोल्हे के गले पर वार किया था, जबकि डॉक्टर युसूफ खान को सिर्फ उमेश के पोस्ट के प्रसार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा है कि मामले की जांच जारी है और बाकी बातें पूछताछ के बाद साफ होंगी।

NIA करेगी उमेश कोल्हे मर्डर केस की जांच
इससे पहले केंद्र सरकार ने शनिवार को इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी कि NIA को सौंप दी। केंद्र ने यह फैसला इस आशंका के मद्देनजर लिया कि केमिस्ट की हत्या नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट का परिमाण हो सकती है। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि कोल्हे की ‘बर्बर हत्या’ से संबंधित मामले की जांच NIA को सौंप दी गई है। उन्होंने कहा कि NIA हत्या की साजिश और इस घटना के तार अंतरराष्ट्रीय संगठनों से जुड़े होने की भी गहन जांच करेगी।

उदयपुर में भी हुई थी ठीक ऐसी ही घटना
बता दें कि हाल ही में राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी कन्हैयालाल की 2 मुस्लिम युवकों ने हत्या कर दी थी। इस मामले की जांच भी NIA कर रही है। अपनी हत्या से कुछ दिनों पहले कन्हैयालाल ने पुलिस से कहा था कि उसे सोशल मीडिया पर नुपुर शर्मा की टिप्पणी के समर्थन में पोस्ट किये जाने को लेकर धमकी मिल रही है।