A
Hindi News महाराष्ट्र 'जितनी खराब बातें चल रही हैं ,उससे 40 से 50 गुणा बातें अच्छी चल रही हैं', नागपुर में बोले मोहन भागवत

'जितनी खराब बातें चल रही हैं ,उससे 40 से 50 गुणा बातें अच्छी चल रही हैं', नागपुर में बोले मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में एक राय्कर्म में कहा कि हमारा समाज धीरे-धीरे अधिक अच्छा, अधिक अच्छा होता चला जा रहा है। जितनी नकारात्मक बातें हो रही हैं उससे ज्यादा अच्छी बातें चल रही हैं।

Mohan bhagwat, RSS- India TV Hindi Image Source : फाइल आरएसएस चीफ मोहन भागवत

नागपुर:आरएसएस के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत ने नागपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में  कहा कि जितनी खराब बातें चल रही हैं ,उससे 40 से 50 गुणा बातें अच्छी चल रही हैं। हमारी जानकारी में नहीं है, हम खोजबीन करेंगे तो हमें ध्यान में आएगा कि हमारा समाज धीरे-धीरे अधिक अच्छा, अधिक अच्छा होता चला जा रहा है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद मेडिकल मिशन अस्पताल के स्वर्ण महोत्सव के शुभारंभ एवं हृदय  चिकित्सा सेवा केंद्र के लोकार्पण कार्यक्रम में यह विचार व्यक्त किया।  महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने स्वर्ण महोत्सव के शुभारंभ एवं हृदय  चिकित्सा सेवा केंद्र का लोकापर्ण किया।

गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए सेवा 

मोहन भागवत ने कहा-'सेवा देनी है तो गुणवत्ता पूर्ण होनी चाहिए, और शिवभाव ही जीव भाव सेवा करते हैं। पूजा जब करते हैं तो पूजा में कोई भी वस्तु उत्कृष्ट से नीचे नहीं रहती, फूल चाहिए तो हाथ से तोड़ कर लाना है, ताजा ही लाना है उससे कोई सूंघना नहीं है। बिहार के छठ पूजा का उदाहरण देते हुए मोहन भागवत ने कहा कि जब खेतों में अनाज उगाने लगता है, बीज पकड़ने लगता है तो घर के लोग खेतों की रखवाली करते हैं और छठ के लिए जितना प्लॉट है उसमें चिड़ियों को भी घुसने नहीं देते, चीटियों को भी चढ़ने नहीं देते ,उसकी रखवाली करते हैं। इसलिए समाज पुरुष का यह सेवा है, उसकी टेक्निकल क्वालिटी एक्सीलेंट ही होनी चाहिए, बहुत ध्यान रखना पड़ता है।

बैंकॉक में विश्व हिंदू कांग्रेस को संबोधित करेंगे मोहन भागवत 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस महीने के अंत में बैंकॉक में विश्व हिंदू कांग्रेस-2023 को संबोधित करेंगे। चौबीस नवंबर से शुरू होने वाले तीन-दिवसीय सम्मेलन का आयोजन ‘वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन’ द्वारा किया जा रहा है। यह इसका तीसरा संस्करण है। पहला संस्करण 2014 में दिल्ली में और दूसरा 2018 में शिकागो में आयोजित किया गया था। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के संयुक्त महासचिव स्वामी विज्ञानानंद ने एक बयान में कहा, "बैंकॉक 24 से 26 नवंबर तक विश्व हिंदू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) 2023 की मेजबानी के लिए तैयार है, जिसमें तीन दिवसीय बौद्धिक सभा के लिए विविध पृष्ठभूमि के हिंदू एकसाथ आएंगे।’’ उन्होंने कहा, "हम बैंकॉक में डब्ल्यूएचसी 2023 में डॉ.मोहन भागवत, माता अमृतानंदमयी, योगी आदित्यनाथ और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों की भागीदारी की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं।’’ 

वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन के प्रबंध न्यासी विज्ञानानंद ने कहा कि यह कार्यक्रम 'जयस्य आयतनं धर्मः' विषय के तहत ‘इम्पैक्ट कन्वेंशन सेंटर’ में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 60 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ, सम्मेलन का उद्देश्य "हिंदू समुदाय के सामने उत्पन्न चुनौतियों और अवसरों का पता लगाना और विचार-विमर्श के लिए एक व्यापक मंच" प्रदान करना है। विज्ञानानंद ने कहा कि जोहो संस्थापक श्रीधर वेम्बू, वैज्ञानिक एवं लेखक आनंद रंगनाथन, इतिहासकार विक्रम संपत और अन्य प्रसिद्ध वक्ता सम्मेलन में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। (इनपुट-एजेंसी)