A
Hindi News महाराष्ट्र क्या उद्धव के सामने झुक गई कांग्रेस? मिलिंद देवड़ा के बजाय ठाकरे सेना को दे रही ये बड़ी सीट

क्या उद्धव के सामने झुक गई कांग्रेस? मिलिंद देवड़ा के बजाय ठाकरे सेना को दे रही ये बड़ी सीट

महाराष्ट्र में शिवसेना यूबीटी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा लगातार जारी है। इस बीच सूत्रों ने जानकारी दी है कि कांग्रेस ने मिलिंद देवड़ा की मानी जा रही एक बड़ी सीट पर ठाकरे से समझौता कर लिया है।

मिलिंद देवड़ा की सीट पर समझौते की खबर।- India TV Hindi Image Source : PTI मिलिंद देवड़ा की सीट पर समझौते की खबर।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों के गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग को लेकर चर्चाएं लगातार जारी हैं। माना जा रहा है कि 28 पार्टियों वाली INDI अलायंस में सीट शेयरिंग को लेकर अब तक पेंच फंसा हुआ है। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि कांग्रेस ने दक्षिण मुंबई की सीट ठाकरे गुट को देने पर समझौता कर लिया है। बता दें कि ये सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता मिलिंद देवड़ा को मिलने की बात कही जा रही थी। 

इस कारण छोड़नी पड़ी सीट 

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, दक्षिण मुंबई की सीट ठाकरे सेना के लिए छोड़ी जाएगी। इस सीट से उद्धव गुट के अरविंद सावंत मौजूदा सांसद हैं। अरविंद सावंत ने शिवसेना में बगावत के बावजूद उद्धव ठाकरे का साथ दिया था। मुश्किल समय में उद्धव ठाकरे का साथ देने वाले अरविंद सावंत के लिए अगर यह सीट नहीं छोड़ी गई तो गलत संदेश जाएगा। इसीलिए सैद्धांतिक रूप से तय किया है कि दक्षिण मुंबई की सीट ठाकरे सेना के लिए छोड़ी जाएगी। कांग्रेस की ओर से जल्द ही इस बारे में आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है। 

23 सीटें मांग रही शिवसेना

शिवसेना (UBT) ने मीटिंग से पहले वही फॉर्मूला पेश किया था जो 2019 में उसका बीजेपी के साथ था। उद्धव  गुट ने महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 23 सीटों की मांग रख दी है। पार्टी का दावा है कि इन सीटों पर उसकी क्लोज फाइट रही थी। पार्टी का कहना है कि गठबंधन के दूसरों सहयोगियों को महाराष्ट्र जैसे राज्य में विनिबिल्टी फैक्टर भी देखना चाहिए।