A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के 17 जिलों में बेमौसम बारिश से फसलें बर्बाद, विपक्ष ने उठाई मुआवजे की मांग

महाराष्ट्र के 17 जिलों में बेमौसम बारिश से फसलें बर्बाद, विपक्ष ने उठाई मुआवजे की मांग

महाराष्ट्र के कई इलाकों में हो रही बारिश से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। यहां खेतों में खड़ी फसलों से लेकर फल और सब्जियां तक बर्बाद हो गई हैं। वहीं विपक्ष ने किसानों को मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

विपक्ष ने उठाई मुआवजे की मांग।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV विपक्ष ने उठाई मुआवजे की मांग।

नागपुर: नागपुर सहित कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी थी। फिलहाल नागपुर शहर, नागपुर जिला सहित अनेक जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन भर कई जिलों में बारिश होगी। तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग के अनुसार नागपुर, चंद्रपुर, यवतमाल जिलों में आज यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं विधानसभा में नेता विपक्ष विजय वेडेट्टीवार ने किसानों को मुआवजा देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि बारिश से प्रभावित इलाकों का वह दौरा करेंगे।

लगभग 90 हजार हेक्टेयर खड़ी फसलें बर्बाद 

वहीं कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के 17 जिलों में दो दिनों से हो रही बारिश और ओलावृष्टि की वजह से फसलें तबाह हो गई हैं। महाराष्ट्र में लगभग 90 हजार हेक्टेयर पर खड़ी फसलें बर्बाद हो गई हैं। इनमें से सर्वाधिक नुकसान बुलढाणा जिले में हुआ है, जहां लगभग 34 हजार हेक्टेयर की फसलें तबाह हो गई हैं। नासिक और अहमदनगर जिले में अंगूर की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं विदर्भ में मुख्य रूप से अकोला और अमरावती जिले में ओलावृष्टि हुई है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में ओलावृष्टि से ज्यादा नुकसान

महाराष्ट्र में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से कपास तुअर और संतरे की फसलों को नुकसान पहुंचा है। बुलढाणा, नासिक नगर, पुणे, धूलिया, नंदुरबार, अमरावती, अकोला, नागपुर में बारिश कहर देखने को मिल रहा है। खेतों में लगी सब्जियों, फसलों और फलों के लिए ये बारिश काफी नुकसानदेह है। संतरा, मोसंबी आदि के फलों को ज्यादा नुकसान होगा। खेतों में लगी सब्जियों मे गोभी, टमाटर, बैगन, पालक, मेथी और मिर्ची जैसी सब्जियों को भी ज्यादा नुकसान होने की सम्भावना है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ओलावृष्टि से काफी ज्यादा नुकसान होने की जानकारी आ रही है।

दो दिसंबर से खराब फसलों का जायजा लेंगे विजय वेडेट्टीवार

वहीं महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वेडेट्टीवार ने कहा है कि बेमौसम बारिश हो रही है, जिससे किसानों की पूरी फसल नष्ट हो जाएगी। वेडेट्टीवार ने कहा कि किसानों का हाल जानने के लिए वह दो दिसंबर से अकोला, यवतमाल, अमरावती, जालना और वाशिम में फसलों के खराब होने का जायजा लेने के लिए जाएंगे। चार दिवसीय दौरा करने के बाद वह नागपुर में होने वाले शीतकालीन अधिवेशन में यह बात विधानसभा में रखेंगे। साथ ही किसानों को ज्यादा से ज्यादा मुआवजा कैसे मिले इसकी तरफ सरकार का ध्यान आकर्षित करेंगे। उन्होंने कहा कि बेमौसम बारिश से खेतों में खड़ी फसल नष्ट हो जाएगी। सरकार को किसानों के साथ खड़ा होना चाहिए।

यह भी पढ़ें

मुंबई: अग्निवीर की ट्रेनिंग ले रही युवती ने की आत्महत्या, इस बात से थी परेशान

गधी का दूध इतना महंगा क्यों? इस जगह लोग चम्मच में खरीद रहे; देखें VIDEO