A
Hindi News महाराष्ट्र Mumbai: DRI की बड़ी कार्रवाई, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री के बैग से 70 करोड़ की हेरोइन जब्त

Mumbai: DRI की बड़ी कार्रवाई, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री के बैग से 70 करोड़ की हेरोइन जब्त

डीआरआई ने मुंबई एयरपोर्ट पर अदीस अबाबा से यात्रा कर रहे एक यात्री के पास से 70 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद की है। जब उसके बैग की तलाशी ली तो उसमें 9.97 किलो ड्रग्स मिला था। डीआरआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

70 crore worth drugs recover- India TV Hindi Image Source : ANI 70 करोड़ की हेरोइन जब्त

Mumbai: राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर करोड़ों की हेरोइन जब्त की है। डीआरआई ने बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर अदीस अबाबा से यात्रा कर रहे एक यात्री के पास से 70 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद की गई है। जब उस यात्री के बैग की तलाशी ली गई तो उसमें 9.97 किलो ड्रग्स मिला था। डीआरआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।  जब्त हेरोइन की कीमत  70 करोड़ रुपये आंकी गई है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

यात्री के बैग में मिली 70 करोड़ की हेरोइन

एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली थी कि अदीस अबाबा से मुंबई की यात्रा कर रहे एक यात्री द्वारा भारत में नारकोटिक दवाओं की तस्करी की जा रही है, इसके बाद CSMI हवाई अड्डे पर DRI, MZU के अधिकारियों की एक टीम द्वारा निगरानी की गई थी। 19 मार्च की सुबह डीआरआई अधिकारियों की टीम द्वारा संदिग्ध यात्री को रोका और यात्री के सामान की गहन तलाशी की गई। परिणामस्वरूप उक्त यात्री द्वारा ले जा रहे सामान में छिपाई गई 9.97 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई। मादक पदार्थ का अवैध अंतरराष्ट्रीय बाजार मूल्य लगभग 70 करोड़ रुपये है।

नशीली दवाओं की तस्करी की जा रही थी

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान, यात्री ने खुलासा किया कि उसे उक्त ट्रॉली बैग मुंबई के एक होटल में एक व्यक्ति को सौंपना था। तदनुसार, ड्रग्स की डिलीवरी लेने वाले व्यक्ति को पकड़ने के लिए एक जाल बिछाया गया था। अधिकारी एक नाइजीरियाई नागरिक को पकड़ने में सफल रहे, जो डिलीवरी लेने के लिए होटल आया था। नाइजीरियाई नागरिक के घर से थोड़ी मात्रा में कोकीन और हेरोइन बरामद की गई। नाइजीरियाई नागरिक के साथ यात्री, जो नशीली दवाओं की तस्करी के लिए जिम्मेदार अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का सदस्य है, को गिरफ्तार कर लिया गया है और डीआरआई हिरासत में भेज दिया गया है। मामले में आगे की जांच की जा रही है।

अधिकारियों ने बाद में नाइजीरियाई नागरिक के घर की भी तलाशी ली उसके घर से भी थोड़ी मात्रा में कोकीन और हेरोइन बरामद की गई। दोनों के खिलाफ नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिन्हें डीआरआई हिरासत में भेज दिया गया है।