A
Hindi News महाराष्ट्र DRI की बड़ी कार्रवाई, 19 करोड़ का सोना किया जब्त, ऐसे की जा रही थी तस्करी

DRI की बड़ी कार्रवाई, 19 करोड़ का सोना किया जब्त, ऐसे की जा रही थी तस्करी

DRI ने पैन इंडिया ऑपरेशन के तहत बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए विदेश से भारत आए सोने की तस्करी मामले में 31.7 किलोग्राम सोना जब्त किया, जिसकी कीमत करीब 19 करोड़ रुपये है।

19 करोड़ का सोना जब्त- India TV Hindi 19 करोड़ का सोना जब्त

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने देश के अलग-अलग हिस्से में छापेमारी कर पैन इंडिया ऑपरेशन में विदेश से भारत आए सोने की तस्करी मामले में 31.7 किलोग्राम सोना जब्त किया। इतने सोने की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 19 करोड़ रुपये है। DRI सूत्रों में बताया कि सोने की तस्करी जमीन और ट्रेन के रास्तों का इस्तेमाल कर बहुत ही प्लानिंग के जरिए की जाती थी। गुप्त जानकारी मिलने के बाद वाराणसी, नागपुर और मुंबई में छापेमारी कर 19 करोड़ रुपये कीमत का सोना जब्त किया गया। 

दो लोगों के पास से 8.5 किलो सोना 

पहले ऑपरेशन में DRI की नागपुर स्थित टीम ने दो कैरियर को हिरासत में किया। ये लोग सोने को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते हैं। सूत्रों ने बताया कि जब ये दोनों कोलकत्ता से नागपुर आई ट्रेन से नागपुर रेलवे स्टेशन पर उतर रहे थे, तब उन्हें हिरासत में लेकर उनकी तलाशी ली गई। इस दौरान उनके पास से 8.5 किलोग्राम सोना बरामद हुआ। उनसे पूछताछ की गई तो ये सोना वो किसे देने जा रहे थे उन दो लोगों की जानकारी मिली। इसके बाद उन दोनों को भी हिरासत में लिया गया। 

Image Source : IndiaTv 19 करोड़ का सोना बरामद

कार से सोना डिलीवर करने निकले थे  

दूसरे ऑपरेशन में वाराणसी स्थित DRI की टीम ने दो लोगों को हिरासत में लिया। ये दोनों उत्तर प्रदेश में कार से कहीं सोना डिलीवर करने जा रहे थे। स्थानीय पुलिस की मदद से दोनों का हाईवे पर कई किलोमीटर तक पीछा किया गया। बाद दोनों जंगल में छिप गए, जहां सर्च करने के बाद उन्हें हिरासत में लिया गया। फिर पूछताछ के बाद पता चला कि उन्होंने कार के हैंड ब्रेक के नीचे एक कैविटी बनाई थी, जिसमें से 18.2 किलोग्राम सोना बरामद हुआ। 

Image Source : IndiaTvकार के हैंड ब्रेक के नीचे मिला सोना

मुंबई से 5 लोग हुए गिरफ्तार

तीसरी कार्रवाई मुंबई में की गई, जहां DRI की टीम ने 5 लोगों को हिरासत में लिया। ये सभी वाराणसी से मुंबई ट्रेन से आए थे। उनके पास से DRI को 4.9 किलोग्राम सोना बरामद हुआ। पूछताछ में पता चला कि आरोपी बांग्लादेश के बॉर्डर से विदेशी सोना भारत लाते थे और फिर उसे मुंबई, नागपुर और वाराणसी में रोड या ट्रेन के रूट का इस्तेमाल कर भेज देते थे। इस पूरे ऑपरेशन में 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें से 5 लोगों को मुंबई, 2 लोगों को वाराणसी और 4 लोगों को नागपुर से गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में DRI आगे की जांच कर इस सिंडिकेट से जुड़े अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है।