A
Hindi News महाराष्ट्र पुणे में पलटा Ethylene oxide से भरा टैंकर, गैस का हो रहा रिसाव, लोगों में आग और धमाके का डर

पुणे में पलटा Ethylene oxide से भरा टैंकर, गैस का हो रहा रिसाव, लोगों में आग और धमाके का डर

पुणे में एक भीषण हादसा देखने को मिला है। यहां एक टैंकर सड़क पर पलट गया है। इस टैंकर में एथीलिन ऑक्साइड भरा हुआ है। इस टैंकर से गैस का रिसाव हो रहा है, इस कारण आग लगने और धमाके का डर बना हुआ है।

Ethylene oxide tanker overturns in Pune gas leaking fire brigade reached on the spot- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पुणे में पलटा Ethylene oxide से भरा टैंकर

पुणे के विमान नगर इलाके में एक टैंकर के पलट जाने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल जो टैंकर सड़क पर पलटा है उसमें Ethylene oxide भरा हुआ है। बता दें कि यह टैंकर वडगांव शेरी चौराहे के पास पुणे-अहमदनगर रोड पर पलटा है। जिस क्षेत्र में टैंकर पलटा है वह आबादी वाला क्षेत्र है। टैंकर से बड़ी मात्रा में गैस का रिसाव हो रहा है। ऐसे में डर है कि कहीं टैकर में धमाका न हो जाए। इस बीच मामले की सूचना पाकर मौके पर प्रशासन के अलग-अलग विभागों की टीम पहुंची है। वहीं फायर ब्रिगेड ने भी मोर्चा संभाल लिया है। फायर ब्रिगेड की कुल 8 दमकल गाड़ियों को मौके पर तैनात किया गया है। 

गैस रिसाव से धमाके का डर

फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगातार टैंकर पर पानी का छिड़काव कर रही हैं, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी को टाला जा सके। यहां लगातार आग और विस्फोट का खतरा बना हुआ है। इस रिसाव पर काबू पाने के लिए रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स कंपनी की बचाव एंव मरम्मत टीम को बुलाया गया है। टीम के आने तक टैंकर पर लगातार पानी की छिड़काव किया जा रहा है। पुलिस विभाग ने यातायात को नियंत्रित किया है। वहीं ट्रैफिक को भी कंट्रोल किया गया है, जिस कारण सड़क मार्ग पर रफ्तार धीमी हो गई है। बता दें कि मौके पर प्रशासन की टीम मौजूद है। 

मुंबई में हुआ था धमाका

बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र के ठाणे शहर के मुंब्रा इलाके में शनिवार सुबह एक बिल्डिंग में भयानक केमिकल धमाका देखने को मिला था। इस हादसे में 10 वर्षीय एक बच्चे सहित तीन लोग घायल हो गए थे। नगर निकाय के एक अधिकारी के मुताबिक, चार मंजिला इमारत में भूतल पर स्थित एक दुकान में सुबह 6 बजे यह घटना देखने को मिली। घटना के बाद लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। यह घटना एक धमाके की तरह हुई, इस कारण चांद नगर से सीधे अमृत नगर तक यह आवाज सुनाई दी। विस्फोट के कारणों का अबतक पता नहीं चल सका है।