A
Hindi News महाराष्ट्र CycloneNisarga: चक्रवात की आशंका से इंडिगो ने मुंबई आने-जाने वाली 17 फ्लाइट की रद्द

CycloneNisarga: चक्रवात की आशंका से इंडिगो ने मुंबई आने-जाने वाली 17 फ्लाइट की रद्द

इंडिगो ने बुधवार को मुंबई जाने और आने वाली 17 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है।

<p>Indigo Flights</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Indigo Flights

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग तेजी से देश के पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहा है। बुधवार दोपहर इस तूफान के भारतीय तट से टकराने की संभावना है। इसका सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र और गुजरात पर पड़ेगा। इस तूफान से मुंबई शहर के भी प्रभावित होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस प्राकृतिक आपदा को देखते हुए विमानन कंपनी इंडिगो ने बुधवार को मुंबई जाने और आने वाली 17 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है। बुधवार को इंडिगो की सिर्फ 3 फ्लाइट ही मुंबई जाएंगी। 

कोरोना के सबसे ज्यादा मरीजों का संकट झेल रही मुंबई के सामने 100 साल में सबसे भयानक चक्रवाती तूफान निसर्ग का खतरा मंडरा रहा है। इस खतरे को देखते हुए प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फोन कर राहत और बचाव कार्यों के साथ पूरी तैयारी का जायजा लिया। अगले 12 घंटे में अरब सागर से उठा ये सुपर साइक्लोन पश्चिमी तट से टकराने वाला है। इसकी वजह से पूरे इलाके में तेज हवाएं और भारी बारिश अभी से शुरू हो चुकी है। तूफान का लैंडफॉल महाराष्ट्र के उत्तरी तट और गुजरात के दक्षिणी तट में होगा। गुजरात और महाराष्ट्र के ये दोनों तटीय क्षेत्र रेड जोन में घोषित किए गए हैं। तूफान अभी तट से 300 किलोमीटर दूर है, लेकिन इसका असर महाराष्ट्र, और गुजरात क्षेत्र में दिखाई देने लगा है।

बता दें कि मुंबई पर ऐसी तूफानी आफत की आहट 100 साल बाद सुनाई दे रही है। मुंबई और आस पास का समुद्र पूरे उफान पर है, सबको चेतावनी दी जा रही है कि कोई समुद्र की तरफ ना जाए, लोग सुरक्षित जगहों पर चलें जाएं। एनडीआरएफ और नौसेना के जरिए ये चेतावनी पूरे पश्चमी तट के लिए जारी की जा रही है. क्योंकि अरब सागर से आने वाले महातूफान का काउंट डाउन शुरु हो चुका है। पिछले तीन दिन से अरब सागर में खलबली मचा रहा चक्रवात तीव्रतम तूफान यानी सुपरसाइक्लोन का रूप ले चुका है और अगले 12 घंटे में निसर्ग देश के पश्चिमी तट से टकराने वाला है।