A
Hindi News महाराष्ट्र कोरोना के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, यहां लगाया एक हफ्ते का लॉकडाउन

कोरोना के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, यहां लगाया एक हफ्ते का लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के अमरावती में सोमवार से एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है।

कोरोना के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, यहां लगाया एक हफ्ते का लॉकडाउन- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO कोरोना के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, यहां लगाया एक हफ्ते का लॉकडाउन

मुंबई। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के अमरावती में सोमवार से एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य की महिला और बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने रविवार को महाराष्ट्र के विदर्भ रीजन के अमरावती में पूरे एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। यह लॉकडाउन सोमवार (22 फरवरी) शाम 8 बजे से अमरावती शहर और अचलपुर शहर में लागू किया जाएगा जो एक हफ्ते तक लागू रहेगा। हालांकि, लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी गई है। नासिक में भी रात्रि कर्फ्यू लगाया जाएगा। कल (22 फरवरी) रात 11 से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाया जाएगा। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं के लिए छूट दी जाएगी। मास्क न पहनने पर नासिक जिले में आर्थिक दंड 1000 हजार रुपए लगाया जाएगा। पहले 200 रुपए वसूला जाता था।

बीएमसी के मुताबिक, मुंबई में आज यानी रविवार को एक ही दिन में कुल 16,154 लोगों पर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने का जुर्माना लगाया गया है। बृहन मुंबई महानगरपालिका (BMC) की टीम ने दुबई से लौटे 4 लोगों के खिलाफ अंधेरी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की है। शिकायत में कहा गया है कि इन लोगों ने दुबई से लौटने के बाद कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं किया, साथ ही क्वारंटीन के नियमों का भी उल्लंघन किया।

पुणे में  स्कूल-कॉलेज 28 फरवरी तक रहेंगे बंद 

कोरोना वायरस के केस फिर से बढ़ने की वजह से लोगों में खौफ पैदा हो गया है। बता दें कि मुंबई सहित पूरे राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। इसे नियंत्रित करने के लिए बीएमसी ने अपनी कार्रवाई और तेज करते हुए कड़े नियम लागू किए हैं। महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए जिला प्रशासन ने रात में 11 बजे से सुबह 6 बजे तक पब्लिक मूवमेंट पर पाबंदी लगा दी है। इस दौरान सिर्फ अत्यावश्यक सेवाओं में लगे लोगों को आने-जाने की अनुमति दी जाएगी। पुणे डिवीजनल कमिश्नर ने बताया कि जिले में 28 फरवरी तक सभी स्कूल और कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है। नई गाइडलाइंस कल (22 फरवरी) से ही लागू हो जाएंगी।

महाराष्ट्र में हालात हो रहे बेकाबू !

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस के 74 प्रतिशत से अधिक सक्रिय मामले केरल और महाराष्ट्र से हैं। यहां कोरोना से मौतें भी सबसे ज्यादा हुई हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो बीते 24 घंटों में राज्य में कोरोना के 6,281 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 40 लोगों की मौत हुई है। जबकि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के दैनिक नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है।