A
Hindi News महाराष्ट्र कोरोना से बढ़ती चिंता के बीच महाराष्‍ट्र सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले सिनेमा हॉल, होटल, रेस्तरां होंगे सील

कोरोना से बढ़ती चिंता के बीच महाराष्‍ट्र सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले सिनेमा हॉल, होटल, रेस्तरां होंगे सील

महाराष्ट्र में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने सोमवार को कई पाबंदियों की घोषणा की है।

महाराष्ट्र में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले सिनेमा हॉल, होटल, रेस्तरां होंगे सील- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले सिनेमा हॉल, होटल, रेस्तरां होंगे सील

मुंबई। महाराष्ट्र में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने सोमवार को कई पाबंदियों की घोषणा की है। महाराष्‍ट्र सरकार ने अपने एक आदेश में कहा है कि जो भी सिनेमा हॉल/होटल/रेस्तरां में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हुए पाए गए, उन्‍हें तब तक सील कर दिया जाएगा, जब तक कोरोना महामारी केंद्रीय सरकार द्वारा एक आपदा के रूप में अधिसूचित नहीं रहती।

बिना मास्क के एंट्री नहीं, जुर्माना भी लगाया जाएगा

  1. महाराष्ट्र सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए कई तरह की पाबंदियों की घोषणा की है। गाइडलाइंस के अनुसार, सभी मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और होटल अब केवल 50 फीसदी क्षमता तक ही लोगों की अनुमति होगी। महाराष्ट्र के सभी मॉल्स में लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने के लिए पर्याप्त क्षमता में लोगों को तैनात करने होंगे। 
  2. गाइडलाइंस में साफ-साफ बताया गया है कि सभी सिनेमा हॉल्स (सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स) आधी क्षमता के साथ चलेंगे। बिना मास्क के किसी की एंट्री नहीं होगी। तापमान मापने का डिवाइस (थर्मल स्कैनर) रखना होगा, बुखार वाले किसी शख्स की एंट्री प्रतिबंधित होगी। 
  3. गाइडलाइंस के मुताबिक, अलग-अलग जगहों पर सैनिटाइजर रखने की व्यवस्था करनी होगी। इन जगहों पर सोशल डिस्टेसिंग और मास्क चेक करने के लिए पर्याप्त संख्या में लोगों की तैनाती करनी होगी। 
  4. अगर सिनेमाहॉल्स, मॉल्स, होटल और रेस्तरां सरकार के आदेश का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 को महामारी घोषित करने का नोटिफिकेशन जारी रहने तक बंद कर दिया जाएगा। सरकार के आदेश का उल्लंघन करने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। 

24 घंटे में सामने आए 15051 नए मामले

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15051 नए मामले सामने आए हैं। 10671 लोग डिस्चार्ज हुए और 48 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में कुल मामले 23,29,464 हो गए हैं। कुल डिस्चार्ज मामले 21,44,743 हैं। सक्रिय मामले 1,30,547 हैं। कोरोना से अब तक 52,909 लोगों का जान जा चुकी है।

पीएम मोदी राज्यों के सीएम के साथ करेंगे चर्चा

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से केंद्र सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। पीएम नरेंद्र मोदी इस मामले पर 17 मार्च (मंगलवार) को राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ दोपहर करीब 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर सकते हैं। बता दें कि देश में सोमवार (15 मार्च) को एक दिन में कोविड-19 के 26,291 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,13,85,339 हो गई है।