A
Hindi News महाराष्ट्र इस बार बिन पटाखों के मनेगी दिवाली, कोरोना के कारण महाराष्ट्र सरकार ने दिए आदेश

इस बार बिन पटाखों के मनेगी दिवाली, कोरोना के कारण महाराष्ट्र सरकार ने दिए आदेश

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने इस दिवाली पर लोगों से पटाखें न फोड़ने की अपील की है। महाराष्ट्र सरकार ने इस साल कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पटाखे फ्री दीवाली मनाने के आदेश दिए है।

Uddhav Thackeray- India TV Hindi Image Source : PTI Uddhav Thackeray

मुंबई: महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने इस दिवाली पर लोगों से पटाखें न फोड़ने की अपील की है। महाराष्ट्र सरकार ने इस साल कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पटाखे फ्री दिवाली मनाने के आदेश दिए है। सरकार ने कहा है कि अभी तक धार्मिक स्थलो कों खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। अब तक के सभी त्योहार खबरदारी और सादगी से मनाए गए है। दिवाली में भी पटाखे जलाने से प्रदूषण और कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है इस कारण पटाखे न फोड़कर दीप जलाकर दिवाली मनाए।

राज्य सरकार की ओर से जारी दिवाली उत्सव 2020 मार्गदर्शक सूचना में कहा गया है कि कोरोना महामारी के चलते इस बार दिवाली सादगी के साथ मनाई जाए। बीते 7-8 महीने में कोरोना काल के दौरान लोगों ने अत्यंत सादगी के साथ पर्व- त्योहार मनाए हैं और उसी तरह दिवाली भी मनाई जाए। महाराष्ट्र में अभी तक मंदिर और धार्मिक स्थल नहीं खुले हैं। इसलिए घरेलू उत्सव के रुप में ही दिवाली मनाई जानी चाहिए।

दिवाली प्रकाश का पर्व है लेकिन इस त्योहार में बड़े पैमाने पर आतिशबाजी की जाती है। पटाखे फोड़ने से जनसामान्य पर बुरा असर पड़ता है। खासकर बीमार व बुजुर्ग नागरिकों को वायु प्रदूषण से खासी दिक्कत होती है इसलिए पटाखों की बजाए अधिक से अधिक दीये जलाए जाएं।