A
Hindi News महाराष्ट्र सबसे ज्यादा सड़क हादसों वाले 3 राज्यों में शामिल महाराष्ट्र, CM ने दी बड़ी नसीहत

सबसे ज्यादा सड़क हादसों वाले 3 राज्यों में शामिल महाराष्ट्र, CM ने दी बड़ी नसीहत

मुख्यमंत्री ठाकरे ने मोटर वाहन चालकों से को नसीहत दी कि ‘‘यम’’ को दूर रखने के लिए ‘‘नियम’’ का पालन करें और ‘‘संयम’’ का परिचय दें।

सबसे ज्यादा सड़क हादसों वाले 3 राज्यों में शामिल महाराष्ट्र, CM ने दी बड़ी नसीहत- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE सबसे ज्यादा सड़क हादसों वाले 3 राज्यों में शामिल महाराष्ट्र, CM ने दी बड़ी नसीहत

मुंबई: वर्ष 2020 में 11,452 मौतों के साथ महाराष्ट्र देश के उन तीन राज्यों में शामिल है जहां सड़क दुर्घटनाओं में सर्वाधिक संख्या में लोगों की मौतें होती हैं। यह जानकारी सोमवार को राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब ने दी। परब ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘2020 में महाराष्ट्र में 25,456 सड़क दुर्घटनाएं हुईं और 11,452 लोगों की इन दुर्घटनाओं में मौत हुई। महाराष्ट्र उन तीन राज्यों में शामिल है जहां सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत होती है।’’ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 32वें सड़क सुरक्षा सप्ताह 2021 की शुरुआत करते हुए कहा कि ये आंकड़े गंभीर हैं। 

ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र को उन राज्यों की सूची में नहीं होना चाहिए जहां सड़क दुर्घटनाओं में मौतें होती है। उन्होंने कहा, ‘‘ये आंकड़े गंभीर हैं। शीर्ष स्थान पर होने के बजाए महाराष्ट्र को आदर्श रूप में उन राज्यों की सूची में शामिल नहीं होना चाहिए जहां सड़क दुर्घटना में मौत होती है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान एक हफ्ते, पखवाड़े या महीने तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि इसे नियमित आधार पर चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘नियमित अंतराल पर सड़क सुरक्षा नियमों के बूस्टर डोज दिए जाने चाहिए।’’ 

ठाकरे ने मोटर वाहन चालकों से अपील की कि ‘‘यम’’ को दूर रखने के लिए ‘‘नियम’’ का पालन करें और ‘‘संयम’’ का परिचय दें। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने एक नई टेक्नोलॉजी के बारे में सुना है जो थकान के कारण चालकों के सो जाने पर उन्हें अलर्ट करती है। अगर इस तरह के वाहन मौजूद हैं तो मैं उन्हें देखना चाहूंगा।’’ ठाकरे ने कहा कि केवल जागरूकता फैलाने के बजाए लोगों को सुविधाएं मुहैया कराना भी जरूरी है।