A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra News: ज्ञानवापी के बाद अब हनुमान जी के जन्मस्थान को लेकर उठा विवाद, जानें क्या है पूरा मामला

Maharashtra News: ज्ञानवापी के बाद अब हनुमान जी के जन्मस्थान को लेकर उठा विवाद, जानें क्या है पूरा मामला

Maharashtra News: किष्किंधा के महंत गोविंद दास ने बाल्मीकि रामायण का संदर्भ देते हुए दावा किया कि हनुमान जी का जन्म नासिक के अजनेरी में नहीं, बल्कि कर्नाटक किष्किंधा में हुआ था।

Hanuman ji- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Hanuman ji

Highlights

  • किष्किंधा के महंत गोविंद दास ने किया दावा
  • हनुमान जी का जन्म नासिक के अजनेरी में नहीं हुआ था-गोविंद दास
  • कर्नाटक के किष्किंधा में हुआ था हनुमान जी का जन्म-गोविंद दास

Maharashtra News : उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के अब महाराष्ट्र के अजनेरी में हनुमान जी का जन्मस्थान होने को लेकर विवाद पैदा हो गया है। दरअसल कर्नाटक के एक महंत ने यह दावा किया है कि भगवान हनुमान का जन्म नासिक के अजनेरी में नहीं, बल्कि किष्किंधा में हुआ था। अब इस विवाद को लेकर 31 मई को धर्म संसद बुलाई गई है। 

अजनेरी नहीं किष्किंधा में हुआ था हनुमान जी का जन्म-गोविंद दास

किष्किंधा के महंत गोविंद दास ने बाल्मीकि रामायण का संदर्भ देते हुए दावा किया कि हनुमान जी का जन्म नासिक के अजनेरी में नहीं, बल्कि कर्नाटक के किष्किंधा में हुआ था। अपने इस दावे के पक्ष में उन्होंने शास्त्रों का हवाला दिया। 

हनुमान जी के जन्मस्थल को लेकर संतों के साथ करेंगे विमर्श

इस दावे के साथ महंत गोविंद दास आज त्रंबकेश्वर पहुंचे जहां हनुमान जन्मभूमि पर शास्त्रों के आधार पर नासिक के संतों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। उन्होंने नासिक के संतों से अपील की है कि वे हनुमान जी की जन्म भूमि अजनेरी है, यह सिद्ध करें।  हनुमान जी के जन्म को लेकर उठे विवाद को देखते हुए नासिक के महंतों ने 31 मई को धर्म संसद बुलाई है।

ज्ञानवापी के बीच महंत गोविंद दास ने छोड़ी नयी बहस

Image Source : INDIA TVMahant Govind Das

आपको बता दें कि वाराणसी में ज्ञानवापी के और मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थली का मामला इन दिनों सुर्खियों में है। इन धार्मिक स्थलों को लेकर अदालतों में कई अर्जियां दाखिल की गई हैं जिनपर सुनवाई हो रही है। इस बीच महंत गोविंद दास ने हनुमान जी की जन्मस्थली को लेकर एक नई बहस छेड़ दी है।