A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra News: ठाकरे और शिंदे गुट शिवाजी पार्क में नहीं कर पाएंगे दशहरा रैली, बीएमसी ने नहीं दी इजाजत

Maharashtra News: ठाकरे और शिंदे गुट शिवाजी पार्क में नहीं कर पाएंगे दशहरा रैली, बीएमसी ने नहीं दी इजाजत

Maharashtra News: मुंबई पुलिस द्वारा उठाए गए कानून व्यवस्था से संबंधित मुद्दों के आधार पर शिवाजी पार्क में रैली आयोजन की अनुमति देने से इनकार किया गया है।

Uddhav Thackeray and Eknath Shinde- India TV Hindi Image Source : FILE Uddhav Thackeray and Eknath Shinde

Highlights

  • पांच अक्टूबर को दशहरा रैली की मांगी थी इजाजत
  • बीएमसी ने कानून व्यवस्था बिगड़ने का दिया हवाला

Maharashtra News: बीएमसी ने शिवाजी पार्क मैदान में ठाकरे और शिंदे दोनों गुट में किसी को भी दशहरा रैली की अनुमति देने से मना कर दिया है। उद्धव और शिंदे गुट दोनों कोपांच अक्टूबर को   दशहरा रैली की अनुमति देने से बीएमसी के जी नार्थ विभाग ने इनकार किया है। बीएमसी के मुताबिक अगर एक गुट को अनुमति दिया तो कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है। शिवाजी पार्क का इलाका संवेदनशील इलाका है।जानकारी के मुताबिक आज बीएमसी हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान इसकी जानकारी दे सकती है।

पांच अक्टूबर को दशहरा रैली की नहीं मिली इजाजत

मुंबई पुलिस द्वारा उठाए गए कानून व्यवस्था से संबंधित मुद्दों के आधार पर शिवाजी पार्क में रैली आयोजन की अनुमति देने से इनकार किया गया है। पिछले हफ्ते शिंदे गुट को मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के एमएमआरडीए मैदान में एक रैली करने की अनुमति मिली थी। बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बताया कि बीएमसी प्रशासन ने शिवसेना के दोनों गुटों को पांच अक्टूबर को दशहरा के अवसर पर शिवाजी पार्क में एक रैली के आयोजन की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। 

शिवाजी पार्क का इलाका कानून व्यवस्था के लिहाज से संवेदनशील

बीएमसी के अनुसार, शिवाजी पार्क पुलिस ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि दोनों गुटों में से किसी एक को भी रैली के आयोजन की अनुमति देने की स्थिति में ‘कानून व्यवस्था के लिहाज से संवेदनशील शिवाजी पार्क क्षेत्र में गंभीर समस्या’ हो सकती है। अधिकारियों ने बताया कि बीएमसी ने पत्र भेजकर दोनों गुटों को अनुमति नहीं देने की जानकारी दी है। 

दोनों गुटों की ओर से रैली के लिए दिए गए थे आवेदन

ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के अनिल देसाई ने 22 अगस्त को बीएमसी को मध्य मुंबई के प्रतिष्ठित पार्क में रैली आयोजित करने की अनुमति के लिए आवेदन दिया था। बाद में 30 अगस्त को शिंदे गुट के विधायक सदा सर्वंकर ने भी दशहरा रैली आयोजित करने के लिए बीएमसी के जी-नॉर्थ वार्ड से अनुमति को लेकर आवेदन किया था। बीएमसी के जोन-2 के उप नगर निगम आयुक्त ने शिवाजी पार्क पुलिस थाना की कानून व्यवस्था की चिंताओं के आधार पर ठाकरे ओर शिंदे दोनों गुटों को अनुमति नहीं दी। 

 कानून व्यवस्था से संबंधित गंभीर समस्या 

दोनों गुटों को भेजे गए बीएमसी के पत्र में पुलिस की टिप्पणी के हवाले से कहा गया है, ‘दोनों गुट की अर्जी में शिवाजी महाराज पार्क मैदान में दशहरा रैली के अनुमति के लिए आग्रह किया गया है। अगर किसी भी गुट को संवेदनशील शिवाजी पार्क में रैली के आयोजन की अनुमति दी गई तो इससे कानून व्यवस्था से संबंधित गंभीर समस्या हो सकती है।’ इस बीच, विधायक सदा सर्वंकर ने बृहस्पतिवार को बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर शिवाजी पार्क में वार्षिक दशहरा रैली के आयोजन की अनुमति से संबंधित ठाकरे गुट की याचिका पर सुनवाई नहीं करने या फैसला नहीं सुनाने अनुरोध किया है। 

इनपुट-भाषा