A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra News: महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष ने कहा- दिल पर पत्थर रखकर एकनाथ शिंदे को बनाया मुख्यमंत्री, जानें इसके पीछे की वजह

Maharashtra News: महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष ने कहा- दिल पर पत्थर रखकर एकनाथ शिंदे को बनाया मुख्यमंत्री, जानें इसके पीछे की वजह

Maharashtra News: बीजेपी ने 30 जून को ये घोषणा की थी कि शिंदे की सीएम होंगे। जबकि बीजेपी के कार्यकर्ता ये सोच रहे थे कि देवेंद्र फडणवीस सीएम होंगे। हालांकि जब उन्हें पार्टी नेतृत्व ने कहा तो वह उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए तैयार हो गए।

Chandrakant Patil- India TV Hindi Image Source : FILE Chandrakant Patil

Highlights

  • दिल पर पत्थर रखकर एकनाथ शिंदे को बनाया मुख्यमंत्री: पाटिल
  • पनवेल में बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए बोले पाटिल
  • हम इस बात से खुश नहीं थे, लेकिन हमने इस फैसले को अपनाया: पाटिल

Maharashtra News: एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाए जाने पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) का बयान सामने आया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि बीजेपी (BJP) ने भारी मन से ये फैसला लिया था कि देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की जगह शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) को राज्य का मुख्यमंत्री बनाना चाहिए। पनवेल में बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए चंद्रकांत पाटिल ने ये बात कही। 

बता दें कि बीजेपी ने 30 जून को ये घोषणा की थी कि शिंदे की सीएम होंगे। जबकि बीजेपी के कार्यकर्ता ये सोच रहे थे कि देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) सीएम होंगे। हालांकि जब उन्हें पार्टी नेतृत्व ने कहा तो वह उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए तैयार हो गए। 

चंद्रकांत पाटिल ने क्या कहा?

चंद्रकांत पाटिल ने कहा, 'हमें एक ऐसा नेता देने की जरूरत थी, जो स्थिरता को बनाए रखे और जनता के बीच सही संदेश दे। केंद्रीय नेतृत्व और देवेंद्र फडणवीस ने भारी मन से ये फैसला किया कि एकनाथ शिंदे को सीएम के रूप में समर्थन देंगे। हम इस बात से खुश नहीं थे, लेकिन हमने इस फैसले को अपनाया। 

महाराष्ट्र की राजनीति में हुआ क्या था?

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में 40 विधायकों ने शिवसेना से बगावत कर ली थी और गुजरात और असम चले गए थे। जब उद्धव के पास कम विधायक बचे तो उनकी सरकार गिर गई। इसके बाद लोगों के बीच में चर्चा थी कि फडणवीस सीएम बनेंगे, लेकिन फिर कमान एकनाथ शिंदे को दे दी गई।

पहले फडणवीस ने कहा था कि वह इस सरकार में बाहर से रहेंगे। हालांकि बाद में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा करते हुए कहा कि फडणवीस डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेंगे।

जल्द गिर जाएगी शिंदे सरकार, आदित्य ठाकरे का दावा

शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे का दावा है कि राज्य में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार संवैधानिक नहीं है और ये बहुत जल्द गिर जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि राज्य में बाढ़ के हालात हैं और शिंदे सरकार पार्टी के विस्तार में है। आदित्य ने ये भी कहा कि अगर बागी विधायक चाहते हैं तो वह हमारे पास वापस आ सकते हैं।