A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra Politics: शिंदे सरकार ने पलटा पिछली MVA सरकार का एक और फैसला, MLC के लिए प्रस्तावित 12 नाम लिए वापस, राजभवन भेजी जाएगी नई सूची

Maharashtra Politics: शिंदे सरकार ने पलटा पिछली MVA सरकार का एक और फैसला, MLC के लिए प्रस्तावित 12 नाम लिए वापस, राजभवन भेजी जाएगी नई सूची

Maharashtra Politics: सीएम एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को एक पत्र में लिखा है। पत्र में सीएम एकनाथ शिंदें ने राज्यपाल को कहा कि वह पुरानी सरकार द्वारा दिए गए 12 एमएलसी के नाम वापस लेना चाहती है जो पिछली अघाड़ी सरकार ने दिए थे।

Maharashtra Politics- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Maharashtra Politics

Highlights

  • सीएम शिंदे ने राज्यपाल को पत्र लिखकर दी जानकारी
  • भाजपा को एमएलसी की 9 सीटें दी जा सकती हैं
  • शिंदे गुट को चार सीटें दी जा सकती हैं

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने पिछली उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली MVA सरकार का एक और फैसला पलट दिया है।  एमवीए सरकार द्वारा 2020 में भेजे गए 12 MLC नामांकनों की सूची को वापस ले लिया है और राज्यपाल ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी है। शिंदे सरकार अब राजभवन को नए नामों की सूची भेजेगी। 

बता दें कि पिछली MVA सरकार ने उन 12 नामों की लिस्ट दी थी जिन्हें राज्यपाल कोटे के तहत महाराष्ट्र विधान परिषद में नामित किया जाना था, हालांकि राज्यपाल ने दो साल से अधिक समय पहले मिली इस सूची पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया था।

Image Source : PTIEknath Shinde

MVA सरकार की सूची में इन नेताओं नाम था शामिल 

उद्धव ठाकरे की ओर से राजभवन को भेजी गई सूची में शिवसेना कोटे से अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर, विजय करंजकर, नितिन बानुगड़े पाटिल और चंद्रकांत रघुवंशी, एनसीपी कोटे से एकनाथ खडसे, राजू शेट्टी, यशपाल भिंगे व गायक आनंद शिंदे और कांग्रेस कोटे से रजनीताई पाटिल, सचिन सावंत, अनिरुद्ध वांकर, मुजफ्फर हुसैन के नाम शामिल थे।

सीएम ने राज्यपाल को पत्र लिखकर दी जानकारी 

राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को एक पत्र में लिखा है। पत्र में सीएम एकनाथ शिंदें ने राज्यपाल को कहा कि वह पुरानी सरकार द्वारा दिए गए 12 एमएलसी के नाम वापस लेना चाहती है जो पिछली अघाड़ी सरकार ने दिए थे। बता दें कि कला, साहित्य, सामाजिक कार्य आदि के क्षेत्र के लोग एमएलसी के रूप में मनोनीत होने के पात्र हैं। एमवीए द्वारा सुझाए गए 12 नामों में अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर का नाम भी शामिल था। मातोंडकर कांग्रेस छोड़ने के बाद शिवसेना में शामिल हो गई थीं।

Image Source : PTI (File Image)Eknath Shinde and Devendra Fadnavis

अब भाजपा और शिंदे गुट के बीच एमएलसी सीट का बंटवारा

सूत्रों के अनुसार अब एमएलसी की सीटों का बंटवारा शिंदे गुट और भाजपा के बीच होगा। भाजपा को एमएलसी की 9 सीटें दी जा सकती हैं जबकि शिंदे गुट के खाते में तीन सीटें जा सकती हैं। हालांकि बताया यह भी जा रहा है कि शिंदे गुट की ओर से चार सीटों का दावा किया जा रहा है।