A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक के नियमों में किया बड़ा बदलाव, ड्राइवर समेत सभी को लगाना होगा सीट बेल्ट

मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक के नियमों में किया बड़ा बदलाव, ड्राइवर समेत सभी को लगाना होगा सीट बेल्ट

मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक नियमों बड़ा बदलाव किया है। वाहन चालकों को सख्त निर्देश दे दिया गया है कि अगर कोई भी चालक नियमों का अनदेखी करता है तो उसके ऊपर कठोर कार्रवाई की जाएगी। वहीं पुलिस इसे लेकर जागरुकता अभियान चला रही है।

मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक नियमों में किया बदलाव - India TV Hindi Image Source : PEXEL मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक नियमों में किया बदलाव

आप मुंबई में रहते हैं तो आपके लिए खास खबर है। अगर आप प्रतिदिन अपनी गाड़ी से सफर करते हैं तो रुक जाइए। आपके लिए तो यह अहम खबर है। अब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गाड़ी चलाने से पहले ये नियम जानना बेहद जरूरी है। मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक में नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। अगर आप नियमों को तोड़ते हैं तो आपके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। ट्रैफिक से जुड़े नए नियमों को लेकर पुलिस लोगों को जागरुक करने में लगी हुई है।  

अब नियम क्या है?
मुंबई पुलिस ने एक आदेश जारी करते हुए बताया था कि एक नवंबर से अब जो भी वाहन चालक बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो उनके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। वहीं एक नवंबर से पहले सभी चार पहिया गाड़ी मालिकों को निर्देश दे दिया गया था कि सीट बेल्ट का अपने वाहनों में इंतजाम कर लें। प्रशासन ने कहा कि ड्राइवर समेत वाहन में बैठे सभी लोगों को बेल्ट लगाना अनिर्वाय होगा। पुलिस ने बताया कि नियम को काफी सख्ती से लागू किया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति के द्वारा नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। 

कब से लगेगा जुर्माना?
पुलिस ने आगे बताया कि फिलहाल इसे जागरुकता अभियान के तौर पर चलाया जा रहा है। ये अभियान अगले दस दिन तक जारी रहेगा। इस दौरान लोगों को जागरुक किया जाएगा और सभी वाहन चालकों को ट्रैफिक से जुड़े नए नियमों के बारे में बताया जाएगा। पुलिस ने आगे बताया कि दस दिनों तक लोगों के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं होगी लेकिन 11 नवंबर से नियम लागू हो जाएंगे। 11 नवंबर के बाद कोई चालक नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके ऊपर आर्थिक दंड लगाया जाएगा।