A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई के कुछ हिस्सों में हुई झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

मुंबई के कुछ हिस्सों में हुई झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

मुंबई के कुछ हिस्सों में हुई झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

mumbai rains- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मुंबई में हुई झमाझम बारिश

महाराष्ट्र में मुंबई के कुछ हिस्सों में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश हुई, संभवतः इस क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के कारण। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 26-27 जून को शहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का संकेत दिया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, भारत की वित्तीय राजधानी के कुछ हिस्सों में शनिवार सुबह बारिश होने के बाद मुंबई निवासियों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली, दक्षिण-पश्चिम मानसून के आज शहर पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि, बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने एक ट्वीट में कहा, "आम तौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और मुंबई शहर और उपनगरों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।"

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, मुंबई ने अगले पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता में धीरे-धीरे वृद्धि की भविष्यवाणी की है।

उन्होंने कहा, ''अगले 5 दिनों में मौसम खराब रहने की आशंका है.''

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने पहले कहा था कि मानसून 24 जून तक मुंबई पहुंचने की संभावना है, लेकिन अभी तक औपचारिक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आईएमडी मुंबई ने पहले कहा था, "मानसून के रायगढ़, ठाणे, मुंबई और पालघर की ओर आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मानसून के 24 जून तक मुंबई पहुंचने की संभावना है।"

दक्षिण पश्चिम मॉनसून चक्रवात बिपरजॉय के बाद अपने प्रक्षेपवक्र को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया में है, जो अरब सागर में सबसे लंबा तूफान रहा है।

आईएमडी के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों और आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों में आगे बढ़ा; विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्से और ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के शेष हिस्से; और 23 जून को झारखंड और बिहार के कुछ और हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में।

“अगले 2 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।” बुलेटिन पढ़ा.

आईएमडी ने पहले कहा था कि मानसून में देरी के कारण कुछ दक्षिणी राज्यों में वर्षा की कमी हुई है, और इस प्रकार अधिक वर्षा की उम्मीद है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून राज्यों में अपना रास्ता बना रहा है।

ओडिशा में 26 जून तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि बिहार और अरुणाचल प्रदेश में आज भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत में, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 27 जून तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, और 24-26 जून तक उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को रायगढ़, ठाणे, पालघर और मुंबई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने पहले भविष्यवाणी की थी कि चक्रवात बिपरजॉय के कारण लगभग 10 दिनों की देरी के बाद मानसून 23-25 ​​जून के बीच मुंबई पहुंचेगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मुंबई के एक मौसम अधिकारी ने कहा कि हालांकि मानसून 11 जून को तटीय रत्नागिरी तक पहुंच गया था, लेकिन चक्रवात बिपरजॉय के कारण यह आगे बढ़ने में असमर्थ था।

अधिकारी ने कहा, "अब इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं और इसके 23-25 ​​जून के बीच सप्ताहांत में मुंबई से टकराने की संभावना है।"

इंटरनेट पर कई लोगों ने मुंबई में शनिवार की बारिश के वीडियो और तस्वीरें भी साझा कीं।

महाराष्ट्र के कई हिस्से, विशेषकर विदर्भ क्षेत्र, लू से जूझ रहे हैं जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य शुरुआत से एक सप्ताह बाद 8 जून को भारतीय मुख्य भूमि पर पहुंचा। दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर 1 जून को केरल में प्रवेश करता है।