A
Hindi News महाराष्ट्र Mumbai Rains: भारी बारिश और जल जमाव से मुंबई की लोकल ट्रेनें बाधित, ट्रैफिक पर भी पड़ रहा असर

Mumbai Rains: भारी बारिश और जल जमाव से मुंबई की लोकल ट्रेनें बाधित, ट्रैफिक पर भी पड़ रहा असर

Mumbai Rains: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई आज भारी बारिश की चपेट में है। वहां पिछले 12 घंटे से बारिश हो रही है। चेतावनी के बाद प्रशासन, बीएमसी और आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट मोड पर हैं। अनुमान है कि भारी बारिश के साथ-साथ आज दोपहर 3 बजकर 53 मिनट पर समुद्र में 4.07 मीटर यानि लगभग 13.35 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

Heavy Rainfall in mumbai- India TV Hindi Image Source : PTI Heavy Rainfall In mumbai (File Photo)

Highlights

  • भारी बारिश से मुंबई बेहाल
  • बारिश और जल जमाव से लोकल ट्रेनें बाधित
  • भारी बारिश से ट्रैफिक पर भी पड़ रहा असर

Mumbai Rains: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई आज भारी बारिश की चपेट में है। वहां पिछले 12 घंटे से बारिश हो रही है। चेतावनी के बाद प्रशासन, बीएमसी और आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट मोड पर हैं। अनुमान है कि भारी बारिश के साथ-साथ आज दोपहर 3 बजकर 53 मिनट पर समुद्र में 4.07 मीटर यानि लगभग 13.35 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। भारी बारिश की वजह से सेंट्रल लाइन की लोकल ट्रेनें 10 से 15 मिनट लेट चल रही हैं। वहीं समस्या यह भी है कि अगर इस हाई टाइड के दौरान तेज बारिश हो गई तो समुद्र का पानी ड्रेनेज लाइन के जरिए पूरे मुंबई को अपनी जद में ले लेगा। इसकी वजह से शहर में जल जमाव और ट्रैफिक की भारी समस्या उत्पन्न हो जाएगी। 

वैसे भी आज मंगलवार का दिन है, अगर भारी बारिश से ट्रैफिक की समस्या खड़ी हुई तो ऑफिस जाने वाले और ऑफिस से घर आने वाले लोगों के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी। सबसे बड़ी बात की अभी तक मीठी नदी, पोइसर नदी, दहिसर नदी, आरे नदी, सहित मुम्बई के अंदर बहने वाले नदी (जो अब नालों में तब्दील हो चुके हैं) कि सफाई का काम पूरा नही होने से उसका कचरा भी हाई टाइड के समय शहर की सड़कों पर आ जाता है, जिसके कारण ड्रेनेज लाइन चोक हो जाती है और जल जमाव बढ़ जाता है।

भारी बारिश की वजह से हुए हादसे

भारी बारिश की वजह से मुंबई में कई हादसे भी हुए हैं। विक्रोली के पंचशील नगर में एक घर पर पेड़ गिर गया जिसके चलते घर की दीवार टूट कर गिर गई। हालांकि, घर खाली था इसलिए हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं मुम्बई के विक्रोली पंचशील नगर में ही एक चट्टान खिसक गई, घटनास्थल पर दमकल की गाड़ियों को रवाना कर दिया गया है। वहीं मुम्बई डोमेस्टिक एयरपोर्ट के सिग्नल से बहार सिनेमा जंक्शन तक ट्रैफिक जाम लग गया है। 

यातायात में भी समस्या

भारी बारिश की वजह से सेंट्रल लाइन की लोकल ट्रेनें 10 से 15 मिनट लेट चल रही हैं। हवाई यातायात पर फिलहाल असर नहीं है, लेकिन लगातार विजिबिलटी कम हो रही है, आसमान में काले घने बादल बने हुए हैं। मुम्बई के कई इलाकों में जलजमाव की वजह से ट्रैफिक की भी समस्या आ रही है। अंधेरी कुर्ला रोड, अंधेरी लिंक रोड, जेपी रोड, एसवी रोड, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर स्लो मूविंग ट्रैफिक है।

कहां कितनी हुई बारिश

  1. बेलापुर में 163.50 MM
  2. नेरुल में 187.40 MM
  3. वाशी में 220.80 MM
  4. कोपरखैरने में 225.50 MM
  5. दीघा में 145.30 MM
  6. ऐरौली में 155.20 MM