A
Hindi News महाराष्ट्र Mumbai Rains: मुंबई में सुबह से रुक-रुककर बारिश, अगले 48 घंटों के लिए रेड अलर्ट

Mumbai Rains: मुंबई में सुबह से रुक-रुककर बारिश, अगले 48 घंटों के लिए रेड अलर्ट

Mumbai Rains: आज शाम 7 बजकर 15 मिनट पर हाईटाइड का अलर्ट भी जारी किया है।मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मुंबई में और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

Mumbai rain- India TV Hindi Image Source : PTI Mumbai rain

Mumbai Rains:  मुंबई में आज सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मुम्बई और आसपास के इलाकों में अगले 48 घंटों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं आज शाम 7 बजकर 15 मिनट पर हाईटाइड का अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान समंदर में 11 फीट उंची लहरें उठ सकती हैं। लोगों को समंदर से दूर रहने की सलाह दी गई है।मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मुंबई में और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। 

बीच बंद करने के आदेश

इंडिया टीवी संवाददाता नम्रता दुबे के मुताबिक समुद्र के बढ़ते स्तर को देखते हुए सुबह 10 बजे से बीच को भी बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर समुद्र के किनारे पर लाल झंडे लगाए गए है और रस्सी बांधी गई है ताकि कोई भी आगे जाने की कोशिश ना करे । शाम को हाई टाइड के चलते समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी जिसके चलते कोई दुर्घटना ना हो उसको लेकर तैयारियां की गई है । ऐसे में मुंबई पुलिस की कई टीमें भी तैनात की गई है, जो लगातार लाइफ गार्ड के संपर्क में होती है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से समुद्र में जाने से कई लोगों की जान चली गई है इसलिए, बीएमसी ने यह फैसला मुंबईकरों के फायदे के लिए ही लिया है, क्योंकि कुछ लोग ऑरेंज या रेड अलर्ट जारी होने की भी अनदेखी कर देते हैं। 

शुक्रवार को हुई हल्की बारिश

मुंबई के लोगों को लगातार चार दिन तक भारी बारिश के बाद शुक्रवार को बारिश से कुछ राहत मिली थी और आम जनजीवन फिर से पटरी पर फिर से लौटने लगा था। लेकिन एक बार फिर मौसम विभाग की ओर से जारी रेड अलर्ट ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। मुंबई और आसपास के इलाकों में सोमवार से हो रही भारी बारिश के बाद बृहस्पतिवार दोपहर से बारिश की तीव्रता कम होने लगी थी। 

भारी बारिश के अलर्ट के बाद एनडीआरएफ की टीमें तैनात

देश की आर्थिक राजधानी मानी जाने वाली मुंबई और उसके पड़ोसी शहरों में शुक्रवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहे। दक्षिण मुंबई, इसके पूर्वी उपनगरों और पश्चिमी उपनगरों में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे की अवधि के दौरान क्रमशः 28.08 मिमी, 32. 64 मिमी और 51. 96 मिमी की औसत वर्षा दर्ज की गई। रेड अलर्ट के कारण एनडीआरएफ की पांच टीमों को मुंबई में तैनात किया गया और किसी भी घटना का सामना करने के लिए बीएमसी की टीमों को भी तैयार किया गया था। 

महाराष्ट्र के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश

मुंबई से इंडिया टीवी रिपोर्टर जय प्रकाश सिंह के मुताबिक महारास्ट्र के कई इलाकों मूसलाधार बरसात हो रही है। विदर्भ के भंडारा,अमरावती, अकोला,गढ़चिरौली जिलों में और मराठवाड़ा के नांदेड़,उस्मानाबाद,हिंगोली,लातूर और बीड जिले में जमकर बरसात हो रही है। वहीं भंडारा जिले में बारिश के चलते वैनगंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इसी के चलते इस बरसात में पहली बार गोसीखुर्द राष्ट्रीय बांध के 33 में से 11 दरवाजे खोल दिए गए हैं। नदी के आसपास रहने वाले गांवों को जिला प्रशासन द्वारा अलर्ट कर दिया गया है। 

महाराष्ट्र में मॉनसून की शुरुआत से अब तक 65 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में मॉनसून की शुरुआत से अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें बाढ़ से 24 लोगों की मौत हुई है जबकि अन्य लोगों की मौत वर्षाजनित अन्य घटनाओं में हुई है। 57 लोग घायल हुए हैं जबकि एक शख्स लापता है। कुल 81 गांव प्रभावित हुए है। करीब 4387 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

Image Source : INDIA TVGarhchirauli rain

गढ़चिरौली में भारी बारिश

इंडिया टीवी रिपोर्टर नम्रता दुबे के मुताबिक गढ़चिरौली जिले में रात से भारी बारिश हो रही है। दक्षिणी गढ़चिरौली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। इस बारिश से नाले उफान पर हैं कई जगह आने-जाने के रास्ते बंद हो गए हैं।