A
Hindi News महाराष्ट्र तीसरी कोरोना लहर से पहले मुंबई के लिए अच्छी खबर, 50% बच्चों में मिली एंटी बॉडी

तीसरी कोरोना लहर से पहले मुंबई के लिए अच्छी खबर, 50% बच्चों में मिली एंटी बॉडी

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने सीरो सर्वे किया था, जिसमें पाया गया कि मुंबई में 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चो में एंटी बॉडी बन चुकी हैं।

तीसरी कोरोना लहर से पहले मुंबई के लिए अच्छी खबर, 50% बच्चों में मिली एंटी बॉडी- India TV Hindi Image Source : PTI तीसरी कोरोना लहर से पहले मुंबई के लिए अच्छी खबर, 50% बच्चों में मिली एंटी बॉडी

मुंबई: देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हुई है। हालांकि, अब संक्रमण के नए मामले काफी हद तक कम हुए हैं लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है और इस बार कोरोना बच्चों को अपना निशाना बना सकता है। ऐसे में मुंबई में एक राहत भरी खबर आई है। यहां 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चो में एंटी बॉडी मिली हैं।

दरअसल, बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने सीरो सर्वे किया था, जिसमें पाया गया कि मुंबई में 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चो में एंटी बॉडी बन चुकी हैं। सीरो सर्वे में पाया गया कि पहले के मुकाबले बच्चों में अब एंटी बॉडी बढ़ी हैं। यह सीरो सर्वे कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए बीएमसी के कस्तूरबा मोलेकुलर डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी और बीएलवाई नायर अस्पताल ने किया है। 

निर्देशानुसार यह सीरो सर्वे 1 अप्रैल 2021 से 15 जून 2021 के बीच किया गया था। मुंबई के 24 वार्डों से कुल 2,176 रक्त के नमूने एकत्र किए गए थे, जिनके अध्ययन से पता चला कि 50% से अधिक तो पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण के संपर्क में आ चुके हैं। सीरो सर्वे में कुल 51.18% पॉजिटिविटी रेट पाया गया है।

जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 10 से 14 साल के बच्चों में सबसे ज्यादा सीरो पॉजिटिविटी 53.43 फीसदी पाई गई। वहीं, 1 से 4 साल के बच्चों में 51.04 फीसदी, 5 से 9 साल के बच्चों में 47.33 फीसदी, 15 से 18 साल के बच्चों में 51.39 फीसदी सीरो पॉजिटिविटी पाई गई है।