A
Hindi News महाराष्ट्र नाशिक के किसान ने प्याज से किया होलिका दहन, डेढ़ एकड़ की फसल को आग लगाई

नाशिक के किसान ने प्याज से किया होलिका दहन, डेढ़ एकड़ की फसल को आग लगाई

नाशिक के येवला तालुका में किसान ने प्याज को आग से जलाकर होलिका दहन किया है। किसान ने करीब डेढ़ एकड़ खेत में लगी प्याज को आग लगा दी।

नाशिक में किसान ने प्याज से किया होलिका दहन- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नाशिक में किसान ने प्याज से किया होलिका दहन

नाशिक के येवला तालुका में किसान ने प्याज को आग से जलाकर होलिका दहन किया है। किसान ने करीब डेढ़ एकड़ खेत में लगी प्याज से होलिका दहन के रूप में आग के हवाले कर दिया। किसान ने बाजार भाव नहीं मिलने के कारण प्याज को आग लगा दी। कृष्णा डोंगरे प्याज के उत्पादक हैं और भाव ना मिलने से परेशान होकर प्याज का होलिका दहन कर दिया। बता दें प्याज के गिरते दाम महाराष्ट्र की राजनीति में भी एक बड़ा मुद्दा बन चुका है। कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शिवसेना (यूबीटी) के गठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने प्याज की खेती करने वाले किसानों की दुर्दशा पर पिछले मंगलवार को विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन भी किया था। 

प्याज की गिरती कीमतों पर विपक्ष ने का प्रदर्शन
पिछले हफ्ते ही महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे की प्याज की गिरती कीमतों पर चर्चा की मांग के बाद विधान परिषद की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई थी। दानवे उद्धव ठाकरे गुट से हैं जिन्होंने प्याज की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर ऊपरी सदन में चर्चा की मांग की थी, लेकिन उपाध्यक्ष नीलम गोरे ने इस पर चर्चा से इनकार कर दिया जिसके बाद सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के विधायकों में बहस हुई और उन्होंने एक दूसरे पर आरोप लगाए थे।

512 किलो प्याज केवल 2.49 रुपये में बिका
महाराष्ट्र में प्याज के दामों का हाल ये है कि करीब 10 दिन पहले महाराष्ट्र के सोलापुर के एक किसान को जिले के एक व्यापारी से 512 किलोग्राम प्याज बेचने पर केवल 2.49 रुपये मिले। सोलापुर की बरशी तहसील निवासी किसान राजेंद्र चव्हाण (63) ने कहा,‘‘मैंने सोलापुर के एक प्याज व्यापारी को बिक्री के लिए पांच कुंतल से अधिक वजन के प्याज के 10 बोरे भेजे थे। हालांकि, माल चढ़ाने-उतारने, परिवहन, मजदूरी और अन्य शुल्क काटने के बाद, मुझे सिर्फ उससे 2.49 रुपये मिले।’’

ये भी पढ़ें-

कल पृथ्वी पर उतरेगी MT1 सैटेलाइट, ISRO देगा ऑपरेशन को अंजाम, 12 साल पहले किया था लॉन्च

एनकाउंटर के बाद बोली उस्मान चौधरी की पत्नी- सीएम ही सब करवा रहे, हम मुस्लिम नहीं हैं